कर्फ्यू की वजह से मूर्तिकारों पर आया रोजी रोटी का संकट, बोले- 1 महीने से कोई मूर्ति नहीं बिकी

5/9/2021 4:48:01 PM

विदिशा(अभिनव चतुर्वेदी): कोरोना की चेन तोड़ने के लिए लगाया मध्य प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू लगाया गया है। इससे कोरोना संक्रमण पर असर हुआ है या नहीं यह तो पता नहीं लेकिन विदिशा शहर के बाईपास पर सड़क के किनारे झोपड़ियां बनाकर रहने वाले मूर्तिकारों को दो वक्त की रोटी भी नसीब होना मुश्किल हो रहा है। कोरोना महामारी में यह लोग ना तो मास्क के बारे में जानते हैं और ना ही सैनिटाइजर का इनको पता है, यह तो बस मूर्तियां बेचकर किसी तरह अपना जीवन चलाते हैं।

PunjabKesari

राजस्थान के उदयपुर जिले के रहने वाले मूर्तिकार पिछले 2 सालों से विदिशा जिले की अलग-अलग तहसीलों में मूर्तियां बनाकर और फिर उनको बेचकर अपना पेट पालते हुए आ रहे हैं लेकिन पिछले महीने में कोरोना के कारण इनका व्यवसाय पूरी तरह से बंद हो गया है।

PunjabKesari

कोरोना काल में यह जिस भी गांव में मूर्तियां बेचने जा रहे हैं वहां के लोग इन्हें गांव में घुसने नहीं देते और कई बार तो दुर्व्यवहार कर मूर्तियां तोड़ने की बात बोलते है वहीं दूसरी तरफ प्रशासन की सख्ती की वजह से शहर में मूर्ति बेचने नहीं जा पा रहे हैं। मूर्तिकार का कहना है कि जब से कोरोना शुरू हुआ है गांव के लोग हमको कोरोनावायरस वाला कहकर भगा देते हैं और शहर में कर्फ्यू के कारण जा नहीं सकते। किसी तरह कुछ पुराने पैसे जुड़े रखे थे उनसे अपना खर्चा चला रहे थे लेकिन पिछले 1 महीने से कोई मूर्ति नहीं बिकी और अब पुराने पैसे भी खत्म हो गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News