‘बधाई हो आपकी KBC में 25 लाख की लॉटरी निकली है’ साइबर ठग ने लालच देकर नाबालिग से ठगे सवा 2 लाख

1/24/2022 2:01:45 PM

खंडवा(निशात सिद्दिकी): अक्सर ऑनलाइन ठगी की खबर आपने सुनी होगी लेकिन अब इस ठगी का शिकार नाबालिग भी हो रहे है। ऑनलाइन पढ़ाई के नाम पर आज सभी के पास स्मार्ट फ़ोन उपलब्ध है और ये ही ऑनलाइन का ठगी का आसान जरिया है। खंडवा में भी एक 9वीं क्लास की छात्रा ऑनलाइन पढ़ाई करते करते KBC याने कौन बनेगा करोड़पति में लॉटरी खुलने के नाम पर ठगी का शिकार हो गई। नाबालिग से ठग ने लगभग सवा दो लाख रुपए की ठगी कर ली। बता दें कि खंडवा पुलिस साइबर जागरूकता अभियान चला रही है बावजूद इसके लोग ठगी का शिकार हो रहे है। 

कौन बनेगा करोड़पति (KBC) में लॉटरी खुलने का ऑफर पाकर खंडवा में एक 15 साल की बालिका धोखाधड़ी का शिकार हो गई। खालवा ब्लॉक के खारकला की रहने वाली कक्षा 9वीं की छात्रा है। साइबर ठगों ने व्हाट्सअप पर KBC में 25 लाख रुपए की लॉटरी खुलने का ऑफर दिया और नाबालिग छात्रा ने प्रोस्सिंग फीस और इनकम टैक्स के नाम पर अलग अलग सवा 2 लाख रुपए ठग के बैंक खातों में जमा करा लिए। शातिर ठग ने ठगी की रकम अलग अलग मोबाइल नंबर से अपने खाते में जमा करवाई। जब धोखाधड़ी का अंदेशा हुआ तो नाबालिग के परिजनों ने खालवा थाने में साइबर ठग के खिलाफ मामला दर्ज कराया। 

खालवा ASI रूपसिंग सोलंकी ने बताया की खारकला निवासी 15 वर्षीय छात्रा की शिकायत पर खालवा पुलिस ने संबंधित मोबाइल नंबर धारकों पर धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है। शिकायकर्ता ने शिकायत की है कि आकाश वर्मा नाम के व्यक्ति ने उसे केबीसी में लॉटरी खुलने का ऑफर दिया। कहा कि, बधाई हो, आपकों 25 लाख रुपए की लॉटरी खुली है। लेकिन आपको लॉटरी की राशि के बदले कुछ रकम जमा कराना पड़ेगी। इस तरह ठगों ने 15 जनवरी से 19 जनवरी के बीच 2 लाख 20 हजार 499 रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर करवा लिए। इतनी बड़ी रकम उन्होंने 6 अलग-अलग नंबरों पर फोन पे के जरिये ट्रांसफर करवा ली। शिकायत मिलने के बाद मामला दर्ज कर लिया है जिसमे अब जाँच की जा रही है।

बहन की शादी के पैसे कर दिए ठग के हवाले
ठगी का शिकार हुई नाबालिग के परिजनों ने बताया कि जब लॉटरी खुलने का पता चला तो वह खुश हो गए और बड़ी बेटी की शादी के लिए घर में रखी रकम में से ठग के खाते में ट्रासफर कर दिए। थोड़े थोड़े पैसे धोखाधड़ी करने वाले व्यक्ति के खाते में ऑनलाइन ऐप्प फ़ोन पे के जरिये जमा कर दिए। उन्होंने ये रकम अपनी बड़ी बेटी की शादी के लिए जमा की थी जिसकी कुछ समय बाद शादी होने वाली है। उन्होंने कुछ पैसे ग्रामीणों से भी उधार लिए है।

ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले बच्चे ध्यान दे
कोरोना काल के चलते स्कूलों में अब ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। ऐसे में अलग अलग ऐप्प के माध्यम से छात्र पढ़ाई कर रहे है। साइबर ठग ऐसे ही ऐप्प से डाटा जमा कर लोगो को अपना निशाना बनाते है। अधिकतर ठग SMS या व्हाट्सअप के माध्यम से लॉटरी खुलने का लालच दे कर अपने शिकार को लुभाते है। जब वह उससे पैसा जमा करवा लेते है उसके बाद पता चलता है उनके साथ ठगी हो गई है। खंडवा पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह ने अपील करते हुए कहा की ऐसे किसी भी मैसेज का पता चलते ही इसकी सूचना पुलिस को दे ताकि ठगी होने बचा जा सके। विवेक सिंह ने बताया की पुलिस साइबर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है जिसमे लोगो को जागरूक भी किया जा रहा है। इस अभियान के माध्यम से साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने का प्रयास किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News