कमलनाथ के U टर्न पर शिवराज का तंज, दिग्विजय का BJP पर हमला, पढ़िए 16 जनवरी की बड़ी खबरें

1/16/2019 7:14:56 PM

भोपाल: कर्नाटक में मचे सियासी बवाल के बीच मध्यप्रदेश में भी कांग्रेस सतर्क हो गई है। कांग्रेस को अंदेशा है कि बीजेपी राज्य की कमलनाथ सरकार को अस्थिर करने में जुटी है। हालांकि कांग्रेस सूत्रों के अनुसार कर्नाटक में बीजेपी सरकार गिराने में कामयाब नहीं हो पाएगी और वे मध्यप्रदेश में भी ऐसी कोशिश कर सकते हैं। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि 'वे भोपाल में हमें सत्ता से हटाने के के लिए असली ताकत लगाने जा रहे हैं।' वहीं दिग्विजय सिंह ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा है कि  'सरकार गिराने के सभी दावे खोखले हैं। ये मुंगेरी लाल के हसीं सपने जैसा है। प्रदेश में हमारी सरकार काम कर रही है और बीजेपी को ये हजम नहीं हो रहा है।'


 

पढ़िए आज की बड़ी खबरें 

  • तीन राज्यों के 65 सांसदों में 11 ने ही खर्च की पूरी निधी, जानिए किसने किया कितना खर्च
     राजनीतिक पार्टियों ने लोकसभा चुनाव के लिए फिर से वादों की झड़ियां लगाना शुरू कर दिया है। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में जिन तीन राज्यों में बीजेपी का सूपड़ा साफ हो गया, वहां के सांसदों को देखें तो ज्यादातर अपनी निधि खर्च करने में विफल रहे हैं। केंद्रीय सांख्यिकी मंत्रालय के डाटा के अनुसार मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के 65 सांसदों में से महज 11 लोगों ने ही अपनी पूरी निधि का उपयोग किया है। 




     
  • दिग्विजय बोले- कांग्रेस की सरकार गिराना BJP के लिए 'मुंगेरी लाल के हसीं सपने जैसा है'
    मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार गिराने वाले बयान पर दिग्विजय सिंह ने चुटकी ली है। उन्होंने कहा कि 'सरकार गिराने के सभी दावे खोखले हैं। ये मुंगेरी लाल के हसीं सपने जैसा है। प्रदेश में हमारी सरकार काम कर रही है और बीजेपी को ये हजम नहीं हो रहा है। इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष गोपाल भार्गव ने कहा था कि जब तक कांग्रेस विधायकों और मंत्रियों के बंगले पुतेंगे सरकार गिर जाएगी। यही नहीं बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने भी बयान दिया था कि इशारा हो जाएगा तो सरकार गिराने में दस मिनट नहीं लगेंगे।'
     
  • MP विधानसभा का बजट सत्र 18 फरवरी से, सरकार खोलेगी सौगातों का पिटारा
    लोकसभा चुनाव से पहले कमलनाथ सरकार प्रदेश का बजट पेश करने जा रही है। प्रदेश का बजट सत्र 18 फरवरी से 21 फरवरी तक चलेगा। सत्र से पहले कांग्रेस अपने वचनपत्र में शामिल किए गए वादों को प्राथमिकता देना चाहती है। यही कारण है कि 20 जनवरी तक वित्त मंत्री ने सभी विभागों को प्रमुखों को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। समय सीमा में काम पूरा करने के लिए अफसर जुट गए हैं। इसके लिए 5 दिन में 37 विभागों के प्रस्तावित बजट वचनपत्र की प्राथमिकता पर के आधार पर तय करने के..



     
  • भोपाल-इंदौर मेट्रो पर लग सकती है रोक, 'मोनो रेल प्रोजेक्ट' पर विचार कर रही सरकार
    मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से इंदौर चलने वाली मेट्रो के प्रोजेक्ट पर कमलनाथ सरकार रोक लगा सकती है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मीडिया से चर्चा में कहा कि 'वह मोनो रेल के प्रोजेक्ट पर विचार कर रहे हैं क्योंकि मेट्रो पर ज्यादा खर्च आ सकता है'। हालांकि अभी तक साफ नहीं है कि सरकार अंतिम फैसला क्या लेगी। सुत्रों के अनुसार, सरकार ने मोनो रेल प्रोजेक्ट के लिए अफसरों को प्रजेंटेशन तैयार करने के लिए कहा है। अधिकारी मोनो रेल प्रोजेक्ट के लिए अब सीएम के सामने पीपीटी पेश करेंगे। पूर्व सरकार मेट्रो प्रोजेक्ट पर लगभग 75 करोड़ खर्च कर चुकी है। नई सरकार के सामने बजट में कटौती कर विकासकार्यों को करने की चुनौती है।




     
  • कमलनाथ सरकार ने लिया U टर्न, फिर शुरू होगी मीसाबंदी पेंशन, शिवराज ने कसा तंज​​​​​​​
    कमलनाथ सरकार ने बंद की गई मीसाबंदियों की पेंशन पर यू-टर्न ले लिया है। सरकार ने निर्देश जारी किए हैं कि मीसाबंदियों के भौतिक सत्यापन के बाद पेंशन फिर से शुरू की जाए। सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कमलनाथ सरकार के इस आदेश की कॉपी को ट्वीट करते हुए यू टर्न लिख कर तंज कसा है। 
     
  • BJP नेता ने खोला राज़, बोले-'कमलनाथ ने इस डर से नहीं बुलाया कार्यक्रम में'​​​​​​​
    मध्य प्रदेश में कर्ज़माफी योजना पर अमल शुरू हो गया है। किसानों से फॉर्म भरवाए जा रहे हैं। मंगलवार को भोपाल में सीएम कमलनाथ और पूरे प्रदेश में अलग-अलग जिलों में मंत्रियों ने पहुंचकर योजना की शुरुआत की। इस दौरान भाजपा नेताओं को आमंत्रित नही किया गया, जिसको लेकर भाजपा विधायक ने कमलनाथ सरकार पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि 'कही हंगामा ना हो जाए इसलिए कार्यक्रम में हमें नहीं बुलाया। अगर बुलाते तो हम यह जरुर पूछते कि कर्जमाफी की राशि कहां से लाओगे'।




    ​​​​​​​
  • कांग्रेस सरकार छलावा कर रही है, जो ज्यादा देर चलने वाला नहीं है- शिवराज सिंह
    मंगलवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किसानों के कर्जमाफी की प्रक्रिया शुरू कर दी। इसके तहत किसानों को तीन रंग के फॉर्म उपलब्ध कराए गए हैं। फॉर्म भरवाने के बाद ही कर्जमाफी की प्रक्रिया आगे बढ़ पाएगी। इसको लेकर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कमलनाथ सरकार पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया है। 
     
  • शिवराज की चेतावनी का असर, बंद नहीं होगी भावांतर योजना​​​​​​​
    शिवराज सरकार में किसानों के लिए शुरू की गई भावांतर भुगतान योजना को बंद नहीं किया जाएगा। सीएम कमलनाथ ने कहा है कि वे इस योजना को बंद नहीं करेंगे। लेकिन इसमें अभी जो कमियां हैं उन्हें दूर कर इसे नए स्वरूप में लागू किया जाएगा। हो सकता है कि सीएम कमलनाथ अन्य योजनाओं की तरह इसका भी नाम बदल दें।
     
  • कर्नाटक की राजनीति से MP में सतर्क हुई कांग्रेस, पढें पूरी खबर​​​​​​​
    कर्नाटक में मचे सियासी बवाल के बीच मध्यप्रदेश में भी कांग्रेस सतर्क हो गई है। कांग्रेस को अंदेशा है कि बीजेपी राज्य की कमलनाथ सरकार को अस्थिर करने में जुटी है। हालांकि कांग्रेस सूत्रों के अनुसार कर्नाटक में बीजेपी सरकार गिराने में कामयाब नहीं हो पाएगी और वे मध्यप्रदेश में भी ऐसी कोशिश कर सकते हैं। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि 'वे भोपाल में हमें सत्ता से हटाने के के लिए असली ताकत लगाने जा रहे हैं।' 
     
  • बदहाली में हैं MP की शिक्षा व्यवस्था, 'ASER' की रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा​​​​​​​
    प्रदेश में बेहतर शिक्षा व्यवस्था के बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं, शिक्षा सुधार के ढोल पीेटे जाते हैं, किन ज़मीनी हकीकत कुछ और ही है। 2018 की एनुअल स्टेटस ऑफ सर्वे रिपोर्ट  (ASER) में जो खुलासा हुआ हो , वो बेहद चौंकाने वाला है। इस रिपोर्ट ने प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था की पोल खोल दी है। 

    ​​​​​​​
     
  • आजादी के बाद पहली बार महिला IAS को सौंपी भोपाल की कमान
    ​​​​​​​
    आजादी के बाद पहली बार भोपाल संभाग की कमान महिला आईएएस अधिकारी कल्पना श्रीवास्तव को सौंपी गई है। 1992 बैच की आईएएस अधिकारी कल्पना श्रीवास्तव अपनी तेजतर्रार कार्यशैली के लिए जानी जाती हैं। मध्यप्रदेश सरकार को राष्ट्रीय स्तर पर प्रशिद्धी दिलाने वाली लाडली लक्ष्मी योजना आईएएस कल्पना श्रीवास्तव की ही उपज है। 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar