खातिरदारी नहीं हुई तो नाराज हुए लड़की वाले, सात फेरे के बाद भी नहीं की विदाई, थाने पहुंचा मामला

11/23/2021 6:42:21 PM

शिवपुरी: शादियों में बारात की खातिरदारी को लेकर अकसर विवाद हो जाते है। लेकिन मध्य प्रदेश के शिवपुरी में इसके बिल्कुल उलट देखने को मिली जहां लड़के वालों की तरफ से अच्छी तरह से खातिरदारी न होने पर वधू पक्ष इतना नाराज हो गया कि नौबत शादी टूटने तक आ गई। वधू पक्ष ने विदाई करने से मना कर दिया। पूरी रात झगड़े के बाद दोनों पक्ष पुलिस थाने पहुंच गए। काफी समझाइश के बाद वधू की विदाई की गई वो भी सीधे थाना से। जहां एक विवाह समारोह में पहुंचे वधू पक्ष का कहना था कि लड़के वालों ने बुला तो लिया, लेकिन न स्वागत किया और न ही कोई इंतजाम किए। इस बात से नाराज वधू पक्ष ने फेरों के वक्त काफी हंगामा किया। मामला थोड़ा शांत लेकिन फिर सोने को लेकर विवाद हो गया। लड़की वालों को रात में सोने के लिए जगह नहीं मिली तो विवाद इतना बढ़ गया कि शादी तोड़ने की नौबत आ गई।

बेहद हैरान कर देने वाला मामला शिवपुरी के जवाहर कॉलोनी का है जहां जवाहर कॉलोनी आईटीआई के पीछे रहने वाले जोशी परिवार के संजय जोशी का विवाह ललितपुर की रहने वाली युवती से हुआ था। दोनों पक्षों में तय हुआ कि विवाह कार्यक्रम शिवपुरी में होगा और वधू पक्ष शिवपुरी में ही आ जाए। इसके लिए वधू पक्ष ने बताया कि उनके साथ 100 से 150 लोग आएंगे। इसके बाद विवाह कार्यक्रम शुरू हुआ लेकिन ललितपुर निवासी लड़के वाले अपने 200 लोगों को लेकर शिवपुरी आ गए। जहां शुरूआत में ही वधू पक्ष के स्वागत को लेकर तू तू मैं मैं हो गई। जैसे कैसे मेहमानों ने मामले को शांत करवाया और विवाह कार्यक्रम आगे बढ़ाने की बात कही। उसके बाग रात्रि भोजन  में भी अव्यवस्थाएं देख मामला गरमाता नजर आया। फिर रात में जब स्टेज कार्यक्रम से पहले दुल्हन को तैयार होने के लिए कमरा ही नहीं मिला। इससे दुल्हन का भाई आक्रोशित हो गया और उसने हंगामा कर दिया। फिर भी वधू पक्ष की ओर से आए कुछ बुर्जुगों ने समझाइश देकर मामला शांत करा दिया और कहा कि जो कुछ हो गया है, उसे भूल जाओ, खुशी-खुशी बिटिया का कन्यादान करो। लेकिन रात को सोने के वक्त वधू पक्ष को न तो बिस्तर मिले और न ही ओढ़ने-बिछाने के लिए कपड़ें तो वधू ठंड से ठिठुर रहे वधू पक्ष के सब्र का बांध टूट गया और उन्होंने शादी तोड़ने की बात कह दी।

देखते ही देखते हंगामा बढ़ गया और रात में ही वधू और वर पक्ष के लोग थाने आ गए। वधू पक्ष के लोगों ने वर पक्ष पर आरोप लगाते हुए विदा कराने से इनकार कर दिया। दोनों पक्षों में आरोप प्रत्यारोप हुए। थाने पर पुलिस ने दोनों पक्षों के बड़े बुजुर्गों को बैठाकर बातचीत की और उन्हें समझाया कि अब तो सारी रस्में पूरी हो गई हैं और बहू की केवल विदाई बची है। सभी अपने-अपने घर चले जाएंगे। नई जोड़ी को आशिर्वाद दो और बात खत्म करों। लेकिन  पुलिस के समझाने पर भी दोनों पक्ष नहीं मानें। इसके बाद पुलिस ने दोनों पर क्रॉस में एफआईआर दर्ज करने की बात कही। फिर कहीं जाकर दोनों पक्ष राजीनामा करने को तैयार हुए। फिर वही थाना से ही लड़की की विदाई कर दी गई।

meena

This news is Content Writer meena