कोरोना संकट के बीच एक और खतरनाक वायरस की एंट्री, H5N8 से दर्जनों कौओं की मौत

1/2/2021 2:37:03 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): जहां देशभर में कोरोना के नए स्ट्रेन से दहशत फैली हुई है वहीं मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में एक साथ 30 से ज्यादा कौए के मृत पाए जाने से सनसनी फैल गई है। मंगलवार को रेसीडेंसी क्षेत्र के स्कूल डेली कॉलेज के परिसर में ये कौए मृत पाए गए थे। पशु चिकित्सा विभाग ने इनमें से कुछ कौओं के शव परीक्षण के दौरान नमूने लेकर भोपाल की एक प्रयोगशाला में भेजे गए थे। वेटरनरी डॉक्टर शशांक जमदे ने बताया कि कौए में नए वायरस एच5एन8 की पुष्टि हुई है।

PunjabKesari

इंदौर में मंगलवार को प्रसिद्ध डेली कॉलेज परिसर में कल 20 और आज 13 कौए की नई बीमारी से मौत हो गई। यह एक H1 n1 एवियन इनफ्लुएंजा नामक वायरस है जिसका स्ट्रैंथ H 5 N8 है। बताया जा रहा है कि इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता बरतते हुए रेसीडेंसी क्षेत्र के पांच किलोमीटर के दायरे में सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षणों वाले मरीजों को खोजने के लिए सर्वेक्षण शुरू कर दिया गया है। इन मरीजों के नमूने लिए जाएंगे और इन्हें जांच के लिए भेजा जाएगा।

PunjabKesari

वेटरनरी डॉक्टर शशांक जमदे ने बताया कि उनके 30 साल के कैरियर में पहली बार ऐसा देखने को मिल रहा है इस स्ट्रेंथ का आउटब्रेक है कि एक साथ इतने पक्षियों की मौत हुई है। यह पक्षी वाइल्ड है यह ग्रुप में सफर करते हैं और इनका जहां ठिकाना होता है रात को सोने का वहीं पहुंच कर सोते हैं। इससे इंसान को नुकसान नहीं है इसके साथ ही उन्होंने बताया या एक नया स्ट्रैंथ है यह जो स्ट्रैंथ है नॉन पोल्ट्री बर्ड में होता है यह स्ट्रैंथ मुर्गियों के अलावा पक्षियों में होता है। इनमें तोता, कबूतर अन्य पक्षियों में होता है इसको बर्ड फ्लू नहीं कहा जा सकता।

PunjabKesari

वही बताया कि जो पोल्ट्री में जो बर्ड फ्लू पहले आया था वह h5n1 होता है जो पोल्ट्री में पाया जाता है और अगर आगे ऐसे भी किसी पक्षी की मौत होती है तो हम उसका जांच प्रशिक्षण करने के लिए भोपाल स्थित लेब में भेजा जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

meena

Recommended News

Related News