Omicron के नए स्ट्रेन BA.1 और BA.2 की एंट्री, इंदौर में 12 मरीजों में पुष्टि, फेफड़ों को 40% करता है इन्फेक्टेड

1/24/2022 3:24:41 PM

इंदौर : इंदौर में ओमीक्रॉन के साथ अब इसके सब वैरिएंट BA.1 और BA.2 के मामले सामने आए हैं। शहर में ओमीक्रोन के सब वैरिएंट के BA.2 के 12 मरीज मिले हैं। इनमें 6 बच्चे भी हैं। ओमीक्रोन BA.2 स्ट्रेन सबसे ज्यादा तेजी से फैलता है। इसका संक्रमण मरीज के फेफड़ों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। नए आए मरीजों के फैफड़ों में भी 5% से 40% तक इन्फेक्शन मिला है। ओमीक्रोन बीए.2 के मामले सामने आने के बाद इंदौर स्वास्थ्य विभाग भी चिंता जता रहा है।

PunjabKesari

कोरोना वायरस और ओमीक्रोन से अलग यह वैरिएंट इस वजह से अलग है कि यह स्ट्रेन फैफड़ों को ज्यादा असर डालता है। अरबिंदो अस्पताल में एडमिट 17 साल के मरीज के लंग्स 40% तक इन्फेक्टेड मिल। वहीं दो मरीज ICU में हैं। इन मरीजों को ऑक्सीजन लगाने के साथ साथ अस्पताल में भर्ती कराना पड़ रहा है। इनके अलावा 4 मरीजों में ओमीक्रोन BA.1 की पुष्टि हुई है।

PunjabKesari

इंदौर के अरबिंदो हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. विनोद भंडारी ने बताया कि ओमिक्रॉन का पहला सब वैरिएंट BA.1 आया था। वैरिएंट रोटेट होकर BA.2 हो गया है। 6 जनवरी तक इसका लंग्स इन्वॉल्वमेंट बिल्कुल भी नहीं था। इसके बाद अब तक ऐसे 12 पेशेंट आ चुके हैं, जिनमें BA.2 मिला है। 40% तक लंग्स इन्वॉल्वमेंट मिला है। चिंता वाली बात यह कि ऑक्सीजन लगाने के साथ मरीजों को एडमिट करना पड़ रहा है। दो लोग ICU में हैं। फेफड़ों में इन्फेक्शन होना चिंता की बात है। हालांकि 2 डोज लगवा चुके सुरक्षित हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News

Recommended News