Omicron के नए स्ट्रेन BA.1 और BA.2 की एंट्री, इंदौर में 12 मरीजों में पुष्टि, फेफड़ों को 40% करता है इन्फेक्टेड

1/24/2022 3:24:41 PM

इंदौर : इंदौर में ओमीक्रॉन के साथ अब इसके सब वैरिएंट BA.1 और BA.2 के मामले सामने आए हैं। शहर में ओमीक्रोन के सब वैरिएंट के BA.2 के 12 मरीज मिले हैं। इनमें 6 बच्चे भी हैं। ओमीक्रोन BA.2 स्ट्रेन सबसे ज्यादा तेजी से फैलता है। इसका संक्रमण मरीज के फेफड़ों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। नए आए मरीजों के फैफड़ों में भी 5% से 40% तक इन्फेक्शन मिला है। ओमीक्रोन बीए.2 के मामले सामने आने के बाद इंदौर स्वास्थ्य विभाग भी चिंता जता रहा है।



कोरोना वायरस और ओमीक्रोन से अलग यह वैरिएंट इस वजह से अलग है कि यह स्ट्रेन फैफड़ों को ज्यादा असर डालता है। अरबिंदो अस्पताल में एडमिट 17 साल के मरीज के लंग्स 40% तक इन्फेक्टेड मिल। वहीं दो मरीज ICU में हैं। इन मरीजों को ऑक्सीजन लगाने के साथ साथ अस्पताल में भर्ती कराना पड़ रहा है। इनके अलावा 4 मरीजों में ओमीक्रोन BA.1 की पुष्टि हुई है।

इंदौर के अरबिंदो हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. विनोद भंडारी ने बताया कि ओमिक्रॉन का पहला सब वैरिएंट BA.1 आया था। वैरिएंट रोटेट होकर BA.2 हो गया है। 6 जनवरी तक इसका लंग्स इन्वॉल्वमेंट बिल्कुल भी नहीं था। इसके बाद अब तक ऐसे 12 पेशेंट आ चुके हैं, जिनमें BA.2 मिला है। 40% तक लंग्स इन्वॉल्वमेंट मिला है। चिंता वाली बात यह कि ऑक्सीजन लगाने के साथ मरीजों को एडमिट करना पड़ रहा है। दो लोग ICU में हैं। फेफड़ों में इन्फेक्शन होना चिंता की बात है। हालांकि 2 डोज लगवा चुके सुरक्षित हैं।

meena

This news is Content Writer meena