भोपाल में बनाए गए उत्कृष्ट रेलवे कोच, पुराने डिब्बों को किया गया मोडिफाई

1/28/2019 12:51:02 PM

भोपाल: प्रदेश को रेलवे के क्षेत्र में एक नई कामयाबी हासिल हुई है। राजधानी भोपाल में रेलवे के पुराने डिब्बों को मोडिफाई कर नया डिब्बा बनाया गया और इसमें कई प्रकार की सुविधाओं को भी जोड़ा गया। भोपाल से प्रतापगढ़ को जाने वाली ट्रेन में अब आपको पुराने आईसीएफ डिब्बों की जगह नए उत्कृष्ट कोच दिखाई देंगे। 
 



भोपाल-प्रतापगढ़ एक्सप्रेस में कुल 21 डिब्बे हैं जिन्हें पुन: निर्मित कर उत्कृष्ट रूप दिया गया है। जो बेहतरीन सुविधाएं और इंटीरियर से लैस है। इन्हें देखकर तो ऐसा लगा कि ये डिब्बे पुराने आसीएफ डिब्बे हैं, क्योंकि बाहर से इनको नए लाल और क्रीम के रंग में रंगा गया है। डिब्बों के अंदर की दीवारों पर आकर्षक पेटिंग भी की गई है, जिसके कारण ये डिब्बे काफी नए लगते हैं। वहीं स्लीपर कोच में एलईडी लाइटों के अलावा दीवारों पर पेंटिंग और शौचालयों के बाहर गलियारों में सिंथेटिक कारपेट लगाया गया है। 

इन डिब्बों को खास सुविधाओं से लैस किया गया है। दृष्टिहीन लोगों को लिए भी कोच के गेट से सीट तक ब्रेल लिपी में संकेत दिए गए हैं। ताकि दृष्टिहीन यात्री अपना कोच भी ढूंढ सके और इसके बाद बिना किसी के मदद के अपनी बर्थ तक पहुंच सके।

इसके अलावा इस नवनिर्मित कोच में शौचालय व्यवस्था का भी खासा ध्यान रखा गया है। शौचालय और उसके आस-पास की जगह में गंदगी ना रहे और इसलिए इन उत्कृष्ट कोच के शौचालयों में सेंसर लगाए गए हैं, जो शौचालय का दरवाजा खुलते ही एक्टिव हो जाएगा और शौचालय इस्तेमाल को लेकर ज़रूरी दिशा निर्देशों को बताएगा। इसके साथ ही शौचालय के अंदर और बाहर सिंथेटिक कार्पेट लगाए गए है ताकि पानी ना भरे और फिसलन ना हो।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar