ट्रैक पर 5 रुपए का सिक्का रखकर ट्रेन रुकवाकर लूटपाट करने वाले गिरोह का पर्दाफाश(VIDEO)

7/19/2021 1:21:31 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): इंदौर में रेल की पटरी पर 5 रुपए का सिक्का रख रेल रुकवाकर यात्रियों से लूट करने वाले गिरोह का पर्दाफाश हुआ है। इनके पास से आधा किलो सोना और लूट का अन्य सामान भी पकड़ा है। पुलिस ने गिरोह को हरियाणा पुलिस की मदद से पकड़ा। गिरोह में आरोपी राहुल वाल्मीकि, सोनी वाल्मीकि, छोटू उर्फ सुखबीर और दीपक हैं। इनका एक साथी फरार है। ये आरोपी ज्यादातर लंबी दूरी की ट्रेनों जैसे गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान को अपना निशाना बनाते थे। गिरोह के लोगों से पूछताछ में पता चला कि आरोपी पांच के सिक्के की मदद से ट्रेन को रोककर वारदात करते थे।



दरअसल, घटना करीब 15 दिन पहले की है जब आधी रात को एक्सप्रेस ट्रेन में चोरी और लूट करने वाले गिरोह का इंदौर जीआरपी ने पर्दाफाश किया था। आरोपियों से लूट के ढंग को लेकर पूछताछ की गई और उन्हें घटना का रिक्रिएशन कराया। आरोपियों की ट्रेन रोकने की तकनीक को देखकर अफसर भी दंग रह गए। पुलिस और रेलवे के तकनीकी अफसर बदमाशों को मक्सी स्थित ट्रैक पर ले गए और इसका वीडियो भी बनाया। आरोपियों ने जैसे ही पटरी पर पांच का सिक्का रखा, सिग्नल रेड हो गया। इसी तरह ट्रेन रोककर आरोपी 15 मिनट में लूट की वारदात को अंजाम देकर फरार हो जाते थे।



इंदौर जीआरपी पुलिस ने बताया कि आरोपी लंबी दूरी और दक्षिण भारत की ओर चलने वाली ट्रेनों को ही निशाना बनाते थे। आरोपी हाईवे के समीप जहां रेलवे क्रॉसिंग पर गार्ड या कर्मचारी नहीं होता था वहां ट्रेन आने से पहले पहुंच जाते थे। इसके बाद पटरी पर 5 का सिक्का रख सिग्नल रेड कर देते और गाड़ी रुकते ही इसमें चढ़ कर लूट की वारदात को अंजाम देते। जब तक सिग्नल ग्रीन होता, उससे पहले वारदात कर भाग जाते थे।



आरोपी राहुल ने बताया कि  उसके पिता रेलवे में गेंगमेन हैं। उनके साथ पटरियों पर जाते वक्त यह तरीका सीखा था। हर स्टेशन के पहले ट्रैक पर एक सर्किट होता है, जिसे ट्रैक सर्किट कहते हैं। जब ट्रेन पटरी से गुजरती है, तो अपने आप स्टेशन पर लगा सिग्नल ग्रीन हो जाता है। जब सर्किट में फॉल्ट होगा, तो यह सिग्नल रेड हो जाएगा। गैंग के साथी ने अपने पिता से क्रॉसिंग पाइंट में सिक्का रख कर रेड सिग्नल करना सीखा। हर रेलवे क्रॉसिंग पर रेल के पटरी पर सिक्का डालने से सिग्नल RED हो जाता है।

meena

This news is Content Writer meena