भोपाल में एक साथ 34 मौतों का फैक्ट चैक, जानिए क्या बोले चिरायु अस्पताल के MD

4/13/2021 3:20:22 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): राजधानी भोपाल के सिटी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से 6 लोगों की मौत हो गई। अस्पताल में कोविड-19 इलाज करा रहे 5 लोगों की ऑक्सीजन की कमी के चलते कल रविवार को मौत हुई थी तो आज भी ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में ना मिलने के बाद एक मरीज ने दम तोड़ दिया। जबकि सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से फैल रही है कि भोपाल में ऑक्सीजन की कमी से 34 लोगों की मौत हो गई है। जहां एक ओर चिरायु अस्पताल के सीनियर डॉक्टर ने मामले पर बड़ा बयान दिया है वही 6 लोगों की मौत पर अस्पताल प्रबंधन ने भी शासन-प्रशासन पर ऑक्सीजन की सप्लाई ठीक तरीके से नहीं करवाने का आरोप लगाया। वही इस घटना ने सरकार के सभी दावों की पोल खोलकर रख दी है। और यह बता दिया है कि मध्य प्रदेश की राजधानी के हालात बद से बदतर हो गए हैं।



ये है मौतों की असली वजह...
चिरायु हॉस्पिटल के MD अजय गोयंका ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि कोविड का पेंडेमिक चल रहा है। ये पिक चल रहा है यहां पर हर जिले के सबसे सीरियस पेशेंट आते हैं। कुछ ब्रॉड डेड आते हैं कुछ 2 - 4 घण्टे में खत्म हो जाते हैं। कोविड में जो सीरियस पेशेंट आते हैं उन्हें 2 घंटे से 24 घंटे तक में भी हम तमाम कोशिशों के बाद भी बचा नहीं पाते हैं। पिछले 15 दिनों में हर अस्पताल से 10 - 15 मौत हो रही हैं।



ऑक्सीजन की रत्ती भर भी कमी नहीं...
चिरायु अस्पताल पिछले एक साल से कोरोना के लिए काम कर रहा है इसलिए यहां थोड़ी ज्यादा होती हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं की 34 हो गई या 50 हो गई। चिरायु के पास सेंट्रल ऑक्सीजन पॉइंट 10 लाख लीटर का है फिर इमरजेंसी एक लाख लीटर का है। चिरायु के पास 600 जम्बो सिलेंडर है 200 ग्रेट 2 सिलेंडर है 90 छोटे सिलेंडर हैं। उन्होंने ऑक्सीजन खत्म होने की बात को सिरे से खारिज किया। वहीं 1 से 13 अप्रैल के बीच रोजाना होने वाली मौतों के आंकड़े पर अजय गोयंका भड़कते नजर आए और कहा कि जीने का सवाल पूछा जाता है मरने का सवाल नहीं पूछा जाता, जीने की बात की जाती है।



एक साथ 34 मौतों का सच...
चिरायु अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के चलते 34 मरीजों की मौत मामले का चिरायु अस्पताल प्रबंधन ने खण्डन किया है। चिरायु अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर अजय गोयंका ने बताया कि कुछ लोग पैनिक के समय में मसखरी करने में माहिर होते है। उपचार के दौरान मरीजों की मौत होती है। लेकिन मेरे अस्पताल में ऑक्सीजन के चलते इतनी बड़ी संख्या में मरीज की मौत नहीं हुई हैं। अस्पताल में ऑक्सीजन की रत्ती भर भी कमी नहीं है।



भ्रम फैलाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई...
चिकित्सा मंत्री विश्वास सारंग ने राजधानी में मौत के गलत आंकड़े बताने वाले और भ्रम फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि यह बहुत ही संवेदनशील समय है सभी को मिलजुल कर इस स्थिति से उभरना पड़ेगा।

meena

This news is Content Writer meena