आपका दिल जीत लेगा ये मुस्लिम राम भक्त, राम के ननिहाल की मिट्टी लेकर अयोध्या के लिए निकला

7/29/2020 6:40:52 PM

शहडोल( सतीश नामदेव): जिस राममंदिर निर्माण को लेकर हमारे देश में सियासतदानों ने कई दशकों तक धर्म की लकीर खींचने की कोशिश की उस लकीर को तोड़ते हुए छ्त्तीसगढ से फैज खान राम के ननिहाल की मिट्टी लेकर 800 किमी दूर अयोध्या के लिए पैदल निकले है। 5 अगस्त को राममंदिर शिलान्यास में माता कौशल्या की जन्मभूमि चंदखुरी की मिट्टी मंदिर के शिलान्यास में डाली जाएंगी। जो अब शहडोल पहुंचे। यहां रात्रि विश्राम कर अयोध्या के लिए रवाना होंगे। राम मंदिर निर्माण और भगवान राम के प्रति मो. फैज की आस्था ने हिंदू- मुस्लिम एकता की एक अनोखी मिशाल कायम की है ।



अयोध्या में आगामी 5 अगस्त को राम मंदिर भूमि पूजन के लिए भगवान राम की माता कौशल्या के मायके यानी, राम के ननिहाल चांदकुरी गांव की मिट्टी डाली जाएगी। यह मिट्टी लेकर और कोई नहीं, छत्तीसगढ़ के गांव चांदकुरी के मोहम्मद फैज खान 800 किलोमीटर दूर अयोध्या जा रहे हैं। माना जाता है कि कौशल्या इसी गांव की थीं। चांदी की एक छोटी सी डिबिया में राममंदिर शिलान्यास के लिए ये मिट्टी लेकर जा रहे  मोहम्मद फैज़ मध्य प्रदेश के शहडोल पहुंचे हैं।



इस दौरान शहडोल में खान ने कहा, "मैं नाम और धर्म से मुसलमान हूं, लेकिन मैं भगवान राम का भक्त हूं।मो फैज कहना है कि वे मुस्लिम होने के बावजूद भगवान राम के प्रति आस्था व अटूट प्रेम है। जिसके चलते वे भगवान राम के मंदिर  निर्माण के लिए मिट्टी लेकर पैदल यात्रा कर रहे है। इस बीच वे जहां से भी गुजर रहे हैं उनका जोरदार स्वागत और सम्मान किया जा रहा है।



हालांकि उन्होंने सोशल मीडिया में चल रही अफ़वाहों पर दुख जाहिर किया। लेकिन उनका कहना है कि बहगवां राम के प्रति उनकी आस्था अडिग है। वे निरंतर पैदल चल कर राम मंदिर निर्माण में अपनी सहभागिता निभाएंगे। देश के कई हिस्सों में सांप्रदायिक और जातीय हिंसा के कारण बढ़ते सामाजिक ध्रुवीकरण के बीच मो. फैज खान का यह कदम सराहनीय है।

meena

This news is Edited By meena