विदिशा हादसा: यदि सरपंच-अधिकारी शिकायत सुन लेते तो...अपनों को खोने वालों ने रो-रोकर लगाए आरोप

7/16/2021 2:36:26 PM

विदिशा(अभिनव चतुर्वेदी): विदिशा के गंजबसौदा के लाल पठार गांव में हुए दर्दनाक हादसे से मध्य प्रदेश से दिल्ली तक राजनीति शुरु हो गई है। एक तरफ विदिशा में होकर भी सीएम शिवराज का घटनास्थल पर न जाना चर्चा का विषय बना हुआ है तो दूसरी ओर इतने बड़े हादसे के पीछे प्रशासन की बड़ी लापरवाही नजर आ रही है। फिलहाल घटनास्थल पर रेस्क्यू जारी है। अभी तक 4 शव बाहर निकाले जा चुके हैं 11 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। इसकी सूची प्रशासन ने जारी कर दी है।

PunjabKesari

हादसे की वजह
हादसे में अपनों को खोने वालों की मानें तो लाल पठार गांव के जिस कुएं में हादसा हुआ है, वह काफी पुराना है। कुएं की दीवारें जर्जर हो गई थीं। गांव के लोग यहां पानी के लिए जाते हैं। कुएं में गिरा बच्चा भी यहां से पानी लेने ही गया था। ये कोई पहला मौका नहीं है इससे पहले भी यहां कई हादसे हो चुके हैं। हम लोगों ने कुएं की मरम्मत करवाने के लिए कई बार सरपंच और स्थानीय अधिकारियों को कहा। लेकिन न तो हमारी कोई सुनवाई हुई और न ही कभी कार्रवाई। अगर कुआं ठीक हो जाता तो हमारे गांव में आज इतना बड़ा हदसा नहीं होता।

PunjabKesari

पानी की किल्लत से जूझ रहा
लाल पठार की महिलाओं ने बताया कि गांव में पानी की समस्या करीब 10 सालों से है लेकिन सरकारें बदलती है समस्या जस की तस है किसी भी नेता ने पानी की समस्या को दूर करने की कोशिश नहीं की। गांव के लोग पानी निकालने के लिए कुएं के पास ही जाते हैं। कुएं की गहराई 60 से 70 फीट है। इसमें 25 फीट तक पानी है। कुएं की मुंडेर जर्जर है। मुंडेर पर चिकनाहट होने और दीवार टूटने की वजह से कई बार लोग कुएं में गिरे हैं।

PunjabKesari

रेस्क्यू में देरी से गई जानें...
ग्रामीणों का आरोप है कि रेस्क्यू ऑपरेशन भी देर से शुरू हुआ। ग्रामीण और पूर्व विधायक का आरोप है कि अधिकारी फोन ही नहीं उठा रहे थे। जब तक भोपाल से टीम पहुंची और रेस्क्यू शुरु हुआ तब तक कुएं में गिरे 30 लोगों में से 3-4 लोग दम तोड़ चुके थे। यदि समय पर अभियान शुरू हो जाता तो इतनी संख्या में लोगों की जान नहीं जाती।

PunjabKesari

सीएम शिवराज विदिशा में मौजूद
वहीं सीएम शिवराज सिंह चौहान भी गुरुवार से विदिशा में ही मौजूद थे। कांग्रेस का आरोप है कि हादसे की जानकारी लगने के बावजूद भी सीएम शिवराज परिवार समेत अपनी गोद ली गई बेटियों की शादी में मशगूल रहे। जबकि उन्हें घटनास्थल पर पहुंचना चाहिए था और स्थिति का जायजा लेना चाहिए था। हालांकि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वे लगातार घटनास्थल की अपडेट ले रहे हैं और उन्होंने पूरे मामले में उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

PunjabKesari

राहुल गांधी ने कांग्रेस नेताओं से की मदद की अपील
पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने हादसे पर दुख जताया है और मृतकों के परिजनों के प्रति शोक संवेदनाएं व्यक्त की है। साथ ही हादसे में जान गंवाने वालों के लिए कांग्रेस नेताओं से मदद की अपील की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News