कोरोना संक्रमण के बीच ब्लैक फंगस का कहर, MP में पहली मौत, पेशेंट में नहीं थे कोविड के लक्षण

2/11/2022 4:39:42 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): मध्य प्रदेश में ब्लैक फंगस से मौत का मामला सामने आया है। यह कोरोना की तीसरी लहर में ब्लैक फंगस से पहला मामला है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने जानकारी देते हुए बताया कि ब्लैक फंगस से महिला की मौत हुई है। महिला मरीज 6 तारीख को म्यूकर के बाद अस्पताल में भर्ती हुई थी। मृतका डायबिटिक से पीड़ित थी।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बताया कि महिला की कोई कोविड हिस्ट्री नहीं थी, न ही कोविड के लक्षण थे। लेकिन ब्लैक फंगस के लक्षण ब्रेन तक पहुंच गए थे, इसलिए वेंटिलेटर पर लेना पड़ा, जिसके बाद उसकी दुखद मृत्यु हो गई। उन्होंने कहा कि म्यूकर कोविड पेशंट में हो यह ज़रूरी नहीं है। इसके आगे और क्या प्रीकोशन लिया जा सकता है इसके बारे में भोपाल में डॉक्टर्स की टीम एम स्टडी करेगी।
 

बता दें कि इससे पहले ओमीक्रोन वेरिएंट का पोस्ट कोविड साइड इफेक्ट देखने के मिला है। जहां खरगोन की महिला ब्लैक फंगस से ग्रसित हुई जिसका इंदौर के निजी अस्पताल में ऑपरेशन हुआ है। बताया जा रहा है कि कोरोना पॉजिटिव होने के बाद खरगोन की 33 वर्षीय महिला के जबड़ों में सूजन से ब्लैक फंगस की शुरुआत हुई थी जिसके बाद इंदौर के निजी अस्पताल में ऑपरेशन हुआ है। फिलहाल महिला की हालत में सुधार है। सीएमएचओ का कहना है कि कोरोना पॉजिटिव होने के बाद जबड़ों में सूजन से ब्लैक फंगस की शुरुआत देखी गई,उनका कहना है कि इस बार संक्रमण फैलने की गति तेज है,लेकिन इसकी गंभीरता ज्यादा नहीं है, जिन मरीजों को कोरोना के दोनों टीके लग चुके हैं।

meena

This news is Content Writer meena