VIDEO: ग्वालियर के रहने वाले ऋषि कुमार शुक्ला बने CBI के नए निदेशक

2/2/2019 7:27:42 PM

भोपाल: एमपी के पूर्व डीजीपी और 1983 बैच के आईपीएस अफसर ऋषि कुमार शुक्ला को सीबीआई का नया निदेशक बनाया गया है। हाल ही में उनका मध्य प्रदेश के डीजीपी पद से तबादला किया गया था और उन्हें कमलनाथ सरकार ने मध्यप्रदेश पुलिस हाउसिंग बोर्ड का चेयरमैन बनाया।



सूत्रों से पता चला है कि केंद्र सरकार ने उनकी सीधे नियुक्ति की है, जबकि एक दिन पहले ही पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई वाले पैनल ने दूसरी बार बैठक की थी। जिसमें बताया गया था कि इसमें जांच एजेंसी के डायरेक्टर की नियुक्ति पर कोई फैसला नहीं हो पाया था। शनिवार को कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने शुक्ला के नाम को मंजूरी दी। सीबीआई निदेशक के तौर पर उनका कार्यकाल पदभार ग्रहण करने के बाद से दो साल के लिए रहेगा।
   



ये अधिकारी भी थे CBI निदेशक की दौड़ में

ऋषि कुमार के अलावा सीआरपीएफ प्रमुख आरआर भटनागर (1984 कैडर, यूपी), एनएसजी प्रमुख सुदीप लखटकिया (1984 कैडर, यूपी), बीपी आरएंडडी प्रमुख एपी महेश्वरी (1984 कैडर, यूपी) और राष्ट्रीय अपराधशास्त्र एवं विधि विज्ञान संस्थान के प्रमुख जावीद अहमद (1985 कैडर, यूपी) का नाम भी सीबीआई निदेशक की दौड़ में शामिल था। 
 

ग्वालियर के रहने वाले हैं ऋषि कुमार
  
ऋषि कुमार शुक्ला मध्यप्रदेश के ग्वालियर के रहने वाले हैं। उनकी पहली पोस्टिंग सीएसपी रायपुर में हुई। इसके बाद वे दमोह, शिवपुरी और मंदसौर जिले के एसपी, 2009 से 2012 तक एडीजी इंटेलिजेंस भी रह चुके हैं और इसके बाद जुलाई 2016 से जनवरी 2019 तक मध्यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक के पद पर थे। लेकिन मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने के बाद उन्हें एमपी पुलिस हाउसिंग बोर्ड का चेयरमैन बना दिया गया। 
 

 

 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar