खुशखबरी! 11 सितंबर से भक्त कर सकेंगे महाकाल की भस्म आरती के दर्शन, जानिए नए नियम

9/3/2021 2:12:49 PM

उज्जैन(विशाल सिंह): बाबा महाकाल के भक्तों के लिए गुरुवार को एक बड़ी खुशखबरी आई है। अब बाबा के भक्त जल्द ही भस्म आरती में प्रवेश पा सकेंगे। अगले सप्ताह 11 सितंबर शनिवार से नए नियमों के साथ बाबा के भक्त भस्म आरती में शामिल हो सकेंगे। इसके लिए पहले से ही बुकिंग करवानी पड़ेगी। बुकिंग के लिए 7 सितम्बर से एक महीने के लिए भस्म आरती की बुकिंग की लिंक खोली जाएंगी। हालांकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए 50 प्रतिशत लोगों को ही प्रवेश मिलेगा। प्रोटोकॉल से दर्शन करने वालों को 100 रुपये की रसीद भी कटवानी होगी। बाबा महाकाल की शाही सवारी भी परिवर्तित मार्ग से ही निकलेगी। इसके साथ ही भस्म आरती के पहले श्रद्धालुओं को हरिओम जल चढ़ाने पर भी प्रतिबंध रहेगा।

PunjabKesari

दरअसल, कोरोना संक्रमण के कारण करीब ड़ेढ़ साल पहले 17 मार्च 2020 से भस्म आरती में आम दर्शनार्थियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई थी। जैसे जैसे कोरोना का प्रभाव कम हो रहा है वैसे वैसे लगे हुए प्रतिबंध भी हटाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में गुरुवार को उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में सर्किट हाऊस में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई।

PunjabKesari

इसमें भगवान महाकालेश्वर की शाही सवारी के साथ ही भस्म आरती में आम दर्शनार्थियों के प्रवेश को लेकर विचार-विमर्श किया गया और निर्णय लिया गया कि भस्म आरती में 50 प्रतिशत लोगों को एंट्री दी जाएगी। इस हिसाब से कोरोना संक्रमण से पहले 1800 लोगों को भस्म आरती में शामिल होने की अनुमति दी जाती थी। इस लिहाज से अब 900 से 1000 हजार लोगों को भस्म आरती में प्रवेश मिलने की संभावना है। इस फैसले पर अंतिम मुहर शुक्रवार को हुई मीटिंग में लग गई। महाकाल मंदिर प्रबन्ध समिति की आज हुई बैठक में बड़ा फैसला लिया गया और उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि अब 11 सितंबर से कोरोना प्रोटोकॉल के तहत बाबा के भक्त भस्म आरती के दर्शन कर सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News