गंजबासौदा हादसा: मदद के लिए दिए गए चेक बैंक ने किए वापस, बैकफुट पर शिवराज सरकार

7/24/2021 4:24:37 PM

भोपाल(इजहार/अभिनव): विदिशा के गंजबासौदा लाल पठार हादसे के घाव पीड़ितों द्वारा भूले नहीं भुलाए जा रहे। वहीं स्थानीय प्रशासन अपनी लापरवाही के चलते इन घावों को कुरेदने का काम लगातार करते जा रहा है। बीते दिनों गंजबासौदा के लाल पठार क्षेत्र में कुआं धंसने की वजह से 11 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी और कई लोग इस हादसे में घायल हुए थे। क्षेत्र में हुए इस हादसे ने प्रशासनिक लापरवाही की पोल खोल कर रख दी थी।



हादसे के तुरंत बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा पीड़ितों की मदद के लिए आर्थिक सहायता की घोषणा की गई और घायलों को 50 हजार तथा मृतकों को 500000 के चेक हादसे के दूसरे दिन ही प्रदान कर दिए थे, लेकिन गंज बासौदा का स्थानीय प्रशासन इतनी जल्दबाजी में था कि पीड़ितों को दिए गए चेक में कई प्रकार की त्रुटियां कर दी जिसके कारण जब पीड़ितों के परिजन इन चैकों को बैंक में जमा करने पहुंचे तो बैंक प्रबंधन के द्वारा परिजनों को चेक यह कहते हुए वापस कर दिए कि किसी व्यक्ति के चेक में उसके नाम में स्पेलिंग मिस्टेक है। तो किसी व्यक्ति के पिता का नाम गलत लिखा हुआ है। 

अब जब इन नागरिकों को अपने परिजनों के रसोई हेतु पैसों की आवश्यकता लग रही है। तब प्रशासन की लापरवाही पूर्ण की गई कार्यवाही का उन्हें सामना करना पड़ रहा है। जब इस पूरे मामले पर स्थानीय प्रशासन से उनका पक्ष जानना चाहा तो स्थानीय एसडीएम मीडिया के कैमरों पर कुछ भी कहने से बचते नजर आए उन्होंने इस पूरे मामले में बैंक प्रबंधन को ही दोषी ठहरा दिया। वहीं इस मामले में मध्य प्रदेश के सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया पीड़ित परिवार को बैंक द्वारा चैक वापस लौटने पर सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया चुप्पी साधे दिखे।


सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया ने मामले की जानकारी नहीं होने की कही बात
गंजबासौदा हादसे में मृतक परिवार को नहीं मिला मुआवजा, कांग्रेस ने सरकार पर लगाए बड़े आरोप, मृतक परिवार के परिजनों को बैंक से वापस लौटाया गया। मुआवजा राशि के चेक को बैंक ने किया कैंसिल, लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर हो कार्रवाई: भूपेंद्र गुप्ता,प्रवक्ता, कांग्रेसवही मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग जो विदिशा के प्रभारी मंत्री हैं उनका इस मामले में कहना है कि कहा हाई वैल्यू चेक छोटी ब्रांच में लगाए गए थे। इसलिए वापस किया गया। वही दूसरे मामले में ब्रांच मैनेजर को वैरिफिकेशन में कुछ गलतियां लगी थी इसलिए चेक वापस किए गए हैं। 50,000 वाले चेक में हितग्राही के नाम में कुछ गलती हो गई थी। इसलिए उसे वापस किया गया है। सोमवार को दोनों चेक लग जाएंगे।

meena

This news is Content Writer meena