पेट्रोल बाइक को इस सरकारी कर्मचारी ने बना दिया इलेक्ट्रिक, अब महज 7 रुपये में चलेगी 35 KM

2/25/2021 1:41:13 PM

बैतूल (रामकिशोर पवार): पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों ने आम आदमी की कमर तोड़ कर रख दी है। इससे परेशान बैतूल बिजली विभाग में पदस्थ लाइन हेल्पर ने ऐसा जुगाड़ लगाया कि 100 रुपये में चालीस किलोमीटर चलने वाली उसकी बाइक अब मात्र 7 रुपये के खर्च में 35 किलो मीटर का सफर तय कर रही है।

उषाकान्त नाम के व्यक्ति ने जुगाड़ करके अपनी पुरानी पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में तब्दील कर लिया है। ये बाइक प्रदूषण रहित है और बिना पेट्रोल के चलती है।

उषाकान्त बैतूल में बिजली विभाग में लाइनमैन हैं। उषाकान्त का कहना है कि मेरे पास 18 साल पुरानी बाइक थी, उसको इलेक्ट्रिक बाइक बनाया है। इसमें 12 वाट की 4 बैटरी लगाई हैं साथ ही एक मोटर लगाई है जिससे ये बाइक चल रही है।

ये बाइक 6 घंटे में चार्ज होती है। बाइक चार्ज करने में एक यूनिट बिजली खर्च आती है। एक बार चार्ज करने के बाद बाइक 35 किलोमीटर चलती है। ये वास्तव में बेहद हैरान करने वाला प्रयोग है कि 7 रुपये की एक यूनिट बिजली में 35 किलोमीटर बाइक चल रही है।

उषाकान्त का कहना है कि बढ़ती महंगाई में हर चीन महंगी है। नई बाइक खरीदने में 90,000 से एक लाख रुपये तक का खर्च आता है। इसको देखते हुए उन्होंने पुरानी बाइक को इलेक्ट्रिक बना लिया, जिससे पेट्रोल की बचत हो रही है और प्रदूषण भी नहीं हो रहा।

उषाकान्त अपने गांव से ऑफिस अपने मित्र दयाराम के साथ ऑफिस आते-जाते हैं। उषाकान्त का कहना है कि यदि वह अपनी पुरानी बाइक को कबाड़ में बेचते तो उसके बहुत कम पैसे मिलते। बाइक पुरानी थी और उसका रजिस्ट्रेशन भी खत्म हो गया था इसलिये बाइक में 28 हजार रुपये लगाकर इसे इलेक्ट्रिक बना दिया। पहले पेट्रोल की बाइक में रोज 80 से 100 रुपये खर्च होते थे, अब उन्हें दो से ढाई हजार रुपये महीने की बचत होती है।

shahil sharma

This news is Content Writer shahil sharma