स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषित किए तीन जोन, देखिए कितना सुरक्षित है आपका शहर

5/1/2020 1:23:46 PM

भोपाल: मध्यप्रदेश में कोरोना के बढ़ते खौफ के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट ने बड़ी राहत दी है। इस रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश के 24 जिले ग्रीन जोन में शामिल हैं, 19 जिलों को ओरेंज जोन में शामिल किया गया है, वहीं महज 9 जिल ही रेड जोन में शामिल हैं।



प्रदेश में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 2672 पहुंच गया है। आर्थिक राजधानी इंदौर में सबसे अधिक 1513 मरीज तो वहीं राजधानी भोपाल में यह आंकड़ा 500 पर पहुंच गया है। प्रदेश में अब तक कुल 140 मरीजों की मौत हो चुकी है।

मध्यप्रदेश के रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन वाले जिले


स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देश के सभी जिलों को तीन कैटेगरी में बांटा गया है। इन तीनों कैटेगरी में पॉजिटिव केस की संख्या, और टेस्टिंग के हिसाब से एक लिस्ट बनाई गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार जिन जिलों में कोरोना लगातार फैलता जा रहा है उसे रेड जोन में शामिल किया गया है। जिन जिलों में बीते 21 दिनों से कोई भी कोरोना पॉजिटिव का मामला सामने नहीं आया है उसे ग्रीन जोन में शामिल किया गया है।


कंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश के 319 जिलों को ग्रीन जिलों में शामिल किया गया हैस 284 जिले ऑरेंज तो 134 जिलों को रेड जोन में शामिल किया गया है। आपको बता दें कि 3 मई को लॉकडाउन का दूसरा चरण खत्म होने वाला है। तीसरे चरण में कुछ शर्तों के साथ लॉकडाउन खोला जा सकता है।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar