MP में लगा गधों का ऐतिहासिक मेला! 10 लाख में 'शाहरुख' और 7 लाख में बिका 'सलमान'

11/6/2021 7:01:18 PM

सतना(फिरोज बागी): मेले तो आपने बहुत देखे होंगे लेकिन क्या आपने कभी गधों का मेला देखा है, अगर नहीं तो आज देख लीजिए। यह नजारा भगवान श्री राम की तपोस्थली चित्रकूट का है, जहां हर साल की तरह इस साल भी दीपावली के मौके पर 3 दिन से गधों का मेला लगा हुआ है। हर साल दिवाली पर यह मेला भरता है जो तीन दिन चलता है। बताया जाता है कि यह मेला आज से नहीं, बल्कि मुगलकाल औरंगज़ेब के ज़माने से चला आ रहा है। इस दौरान हज़ारों गधे और खच्चर बेचे-खरीदे जाते हैं।

PunjabKesari

सतना में लगने वाला गधों का मेला दुनिया का पहला और अनोखा मेला है। जहां देशभर के गधा व्यापारी और खरीदार एक जगह जमा होते हैं और फिर गधों की बोली लगाई जाती है। मेले का आयोजन सतना जिला पंचायत करती है। यह ऐतिहासिक मेला 100 साल पुराना है। दरअसल इस मेले की शुरुआत मुगल शासक औरंगजेब के द्वारा शुरू कराई गई थी।

PunjabKesari

तब से लेकर आज तक हर साल दीपावली में मंदाकिनी नदी के तट पर 3 दिवसीय गधों का मेला लगता चला आ रहा है। मेले में गधों के व्यापारी और खरीददार दूर - दूर से चित्रकूट पहुंचते हैं,जहां सभी नस्ल और रंग के गधे आपको मिल जाएंगे। जहां गधों के कद काठी के हिसाब से उनकी बोली 5 हजार से शुरू होकर लाखों तक पहुंच जाती है।

PunjabKesari

सबसे ज्यादा कीमत में बिके शाहरुख व सलमान
मेले में अपने गधों का ज्यादा ज्यादा भाव लगाने के लिए व्यापारी उनका नामकरण बॉलीवुड स्टार के नाम पर रखते हैं। यही वजह है कि पिछली बार की तरह इस बार भी सबसे ज्यादा कीमत शाहरुख खान के नाम के गधे की लगी। शाहरुख नाम के गधे को 10 लाख में खरीदा गया तो सलमान खान की बोली 7 लाख में लगी। रितिक रोशन व रणबीर सिंह का भी काफी बोल बाला रहा। इन्हें 5-5 लाख रुपये में खरीदा गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News