MP के शख्स के सिर पर निकला सींग, डॉक्टर हैरान-परेशान

9/13/2019 4:17:20 PM

सागर: किसी ने सच ही कहा है कि एमपी गजब है और यहां होने वाले किस्से अजब है। एक ऐसा ही अजब का किस्सा सागर जिले से सामने आया है। जहां एक इंसान के सिर पर एक सींग निकल आया था, जिसे डॉक्टरों ने अब सफलतापूर्वक हटा दिया है। ये सींग किसी जानवर के सींग जैसा ही बिल्कुल कठोर था।

जानकारी के अनुसार, सागर के रहेली के पटना बुजुर्ग गांव के रहने वाले 74 वर्षीय श्याम लाल यादव के सिर के बीच में एक 4 इंच का सींग निकल आया था। सिर के बीचोंबीच निकला यह सींग किसी जानवर के सींग जैसा ही बिल्कुल कठोर था।

PunjabKesari

सागर के सर्जन डॉक्टर गजभिये ने किया इलाज
सींग निकलने पर श्यामलाल परेशान हो उठे। उसने अपना इलाज कराने के लिए कई डॉक्टरों से जांच कराई। लेकिन सफल नहीं हुए। आखिरकार सागर के सीनियर सर्जन डॉक्टर गजभिये ने उनका ऑपरेशन किया। डॉक्टर ने बताया कि ये एक दुर्लभ मामला है।


PunjabKesari

चोट लगने से निकला सींग
श्याम लाल ने बताया कि करीब 5 साल पहले उसके सिर पर चोट लगी थी जिसके बाद ही वहां ये सींग निकल आया था। तभी से वे ऐसे ही अपना जीवन व्यतीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सींग से उन्हें कोई दिक्कत नहीं होती थी, लेकिन वह देखने में बड़ा भयानक लगता था जिससे उन्हें असहज महसूस होता था। श्याम लाल ने कई डॉक्टरों से इसका इलाज पूछा लेकिन उन्हें इस समस्या का कोई हल नहीं मिला। आखिरकार उसने सींग का ऑपरेशन कराया।

डॉक्टर गजभिये का पहला अनुभव
श्याम लाल के डॉक्टर गजभिये ने बताया कि इंसानों के सिर पर निकलने वाले सींग को मेडिकल साइंस में सेबेसियस हॉर्न कहा जाता है। उनके अनुसार इंसानों के सिर में सेबेसियस ग्लैंड से निकलने वाले द्रव्य से ही बाल उगते हैं और लगातार बड़े होते हैं। श्याम लाल को सिर में लगी चोट के कारण सेबेसियस ग्लैंड बंद हो गया था। इसी वजह से उससे निकलने वाला द्रव्य वहीं इकट्ठा होने लगा और सींग का रूप ले लिया। डॉ. गजभिये ने कहा कि उन्होंने अपने करियर में पहली बार ऐसा केस देखा है और उसे ट्रीट किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News