जिंदा शख्स को एक बार नहीं दो-दो बार किया मृत घोषित, परिजन शव लेने पहुंते तो...

4/16/2021 6:50:25 PM

विदिशा(अभिनव चतुर्वेदी): कोरोना एक ऐसा शब्द है जिसका नाम सुनते ही बहुत से सवाल मन में उठने लगते हैं। कोरोना के मौत के तांडव के बीच अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित को डॉक्टर जो कह देते हैं परिजनों को उनकी बात मानने के अलावा कोई विकल्प नहीं रहता है और ऐसे मरीजों को अस्पताल से ही पैक करके हॉस्पिटल की ही एंबुलेंस है मुक्तिधाम तक पहुंचा दिया जाता है। अंतिम क्रिया कर्म भी शासकीय कर्मी करते हैं। अब इसमें मरीज की अंदर से सांसे चल रही हो या ना हो किसे पता।

PunjabKesari

ऐसा ही एक मामला विदिशा के अटल बिहारी वाजपेई मेडिकल कॉलेज का है। मेडिकल कॉलेज के स्टाफ ने एक ऐसे मरीज को एक बार नहीं दो दो बार मृत बता दिया जिसकी अभी वेंटिलेटर पर सांसे चल रही है जबकि डॉक्टर के कहने पर उस मरीज गोरेलाल के परिजन विदिशा के मुक्तिधाम में लकड़ी भी जमाने लग गए थे। लेकिन अचानक बताया गया कि अभी उनकी सांसे थमी नहीं बल्कि चल रही हैं। जब इतनी बड़ी गलती की जानकारी बाहर आई तो अब मेडिकल कॉलेज के डीन कहने लगे सांसे रुक गई थी लेकिन जब दोबारा हार्ट को हाथ से पैकिंग किया तो फिर से सांसे चलने लगी जबकि अस्पताल प्रबंधन ने परिजनों के हाथों में मरीज को मृतक बनाकर मृत्यु प्रमाण पत्र भी दे दिया।

PunjabKesari

मामला विदिशा के ग्राम सुल्तानिया के रहने वाले 58 साल के गोरेलाल कोरी का है। जिन्हे 12 अप्रैल की शाम सांस में तकलीफ के चलते मेडीकल कॉलेज में भर्ती किए था। गले में खराश और सर्दी के कारण मरीज को संदिग्ध कोरोना पेशेंट मानकर वेंटिलेटर पर ले गए। दो-तीन दिन इलाज ऐसे ही चलता रहा। फिर शाम 4 बजे कॉलेज के प्रबंधन ने बताया कि मरीज की मौत हो गई। जब परिजन अंदर पहुंचे तो बताया भी अभी मौत नहीं हुई है सांसे चल रही हैं, डॉक्टरों ने कहा गले का ऑपरेशन करना पड़ेगा। फिर दोबारा शाम को 6:30 बजे अस्पताल से मरीजों के परिजन को कॉल आया कि आपके पिताजी कि ऑपरेशन के दौरान मौत हो गई है।

PunjabKesari

विदिशा के अटल बिहारी वाजपेई मेडिकल कॉलेज के डीन से इस घोर लापरवाही के विषय में मीडिया ने पूछा तो डीन कहने लगे मरीज सीरियस था उसको वेंटिलेटर पर रखा था बीच में उसकी सांसे रुक गई थी फिर पंप किया गया तो सांसे फिर से चलने लगी है यह सब कन्फ्यूजन नर्स के द्वारा हुआ है लेकिन मरीज सीरियस है। डीन ने कहा मरीज वेंटिलेटर पर ही था उसकी अचानक हृदय गति रुक गई थी लेकिन डेढ़ 2 घंटे में हृदय को पंप किया गया सांसे आ गई यह कन्फ्यूजन थोड़ा नर्स के द्वारा हो गया है बाद में हमने उनके वीडियो और फोटो मरीज को दिखा दिए हैं कि वह वेंटिलेटर पर सांसे ले रहे हैं लेकिन सीरियस हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News