EVM से नहीं बैलेट पेपर से हो सकते हैं लोकसभा चुनाव- भूपेश बघेल, बोले- ज्यादा से ज्यादा नामांकन भरें

3/27/2024 7:44:50 PM

रायपुर(सत्येंद्र शर्मा): छत्तीसगढ़ के दुर्ग लोकसभा में चुनाव प्रचार के दौरान प्रदेश के पूर्व सीएम और राजनांदगांव से लोकसभा प्रत्याशी भूपेश बघेल ने कहा कि चुनाव बैलेट पेपर से होने चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर एक सीट पर 375 से अधिक प्रत्याशी होंगे तो चुनाव ईवीएम से नहीं बैलट पेपर से होगा। भूपेश बघेल ने कहा कि इसके बारे में बाकायदा चुनाव आयोग की वेबसाइट में जिक्र है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर देश में बैलेट पेपर से चुनाव होगा तो कांग्रेस ही जीतेगी। साथ ही भूपेश बघेल ने कार्यकर्ताओं से अपील भी की कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग नामांकन दाखिल कर दें अगर ऐसा वह करते हैं तो चुनाव बैलेट पेपर से करना पड़ेगा।

भूपेश बघेल ने दावा किया कि चुनाव आयोग की वेबसाइट पर साफ उल्लेख है कि अगर एक सीट पर 374 या 384 प्रत्याशी मैदान में हो तो उस सीट पर चुनाव बैलट पेपर से कराए जाएंगे। जो काम सुप्रीम कोर्ट या चुनाव आयोग नहीं कर सकते वह काम यहां की जनता कर सकती है।

डिप्टी सीएम ने पूर्व सीएम पर कसा तंज

अब पूर्व सीएम भूपेश बघेल के इस बयान पर छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा ईवीएम की प्रशंसा पूरे विश्व में है। जब ईवीएम को हैक करने की बात निर्वाचन आयोग करता है तो कोई सामने नहीं आता और जब कांग्रेस की किसी राज्य में सरकार बनती है। तब ईवीएम में सब कुछ ठीक रहता है और जब चुनाव आता है तो ईवीएम खराब है। ऐसे दोहरे मापदंड नहीं होने चाहिए। जनता को भ्रमित करने का काम कांग्रेस ना करें। कांग्रेसी अच्छे कामों के लिए राजनीतिक करें सिर्फ विरोध करने के लिए राजनीति न करें।

इस पूरे मामले पर छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी निलेश क्षीरसागर का कहना है कि चुनावी प्रक्रिया है के अनुसार ईवीएम से ही चुनाव किए जाते हैं। बीयू (बैलेट यूनिट) में 16 कैंडिडेट के नाम आ सकते हैं अगर ज्यादा कैंडिडेट रहते हैं तो दो या तीन का उपयोग किया जाता है। एक बीयू में अधिकतम 24 बैलेट यूनिट लगा सकते हैं। उसमें 384 कैंडिडेट तक ही सीमित होता है अगर बड़ी संख्या में होते है तो भारत निर्वाचन आयोग को जानकारी देकर इस तारतम्य में भारत निर्वाचन आयोग से जो भी आदेश प्राप्त होगा उसे प्रक्रिया से चुनाव संपन्न कराए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News