शिवराज मामा के MP का हाल देखिए ! गरीबी ऐसी, कि सास-बहू बैल बनकर खेतों में कर रही जुताई

7/10/2021 12:46:26 PM

शाजापुर(सुनील): मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार के बड़े बड़े दावों की पोल खोलती तस्वीर सामने आई है यहां आर्थिक तंगी से जूझ रही सास बहू ने बैल न खरीद पाने की सूरत में खुद खेत में बैल बनकर जुताई की। सास बहू की जोड़ी 2.5 बीघा खेत में सोयाबीन बोने के लिए बैलों की जगह खुद हल में जुतकर जुताई कर रही हैं।

मजबूरी की ये तस्वीरें मध्य प्रदेश के शाजापुर के गांव बागली की है। सास मानूबाई से जब पूछा गया कि वे ट्रैक्टर या बैलों से जुताई क्यों नहीं करती हैं तो उनका कहना है कि ट्रैक्टर से बुवाई करें तो पैसे लगते हैं साहब इसलिए खुद एवं बहू  बैल बनकर खुद जुताई का काम कर रहे हैं।

वहीं इस तस्वीर से एक और बात साफ हुई है कि जब मन में ठान लिया जाए तो क्या नहीं क्या नहीं हो सकता? महिलाएं क्या नहीं कर सकती? या गरीबी के आगे हौंसले पस्त नहीं हो सकते।



घर में एक भी रूपया न होने के बावजूद बागली गांव के एक ही परिवार के 4 सदस्य अपने खेत में पहले बोई गई सोयाबीन की फसल खराब होने के बाद दूसरी बार फसल बोवनी कर रहे हैं। इसके लिए जहां सास बहू बैल बनी वहीं पिता पुत्र सोयाबीन बो रहे हैं। परिवार का कहना है कि उन्हें किसी भी तरह की शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

 

meena

This news is Content Writer meena