राज्यसभा चुनाव: MP की तीन सीटों में 2 पर BJP तो एक पर जीती कांग्रेस, 13 माह बाद फिर ''सांसद'' बने महाराज

6/19/2020 7:39:44 PM

भोपाल (इजहार हसन खान): मध्यप्रदेश में राज्यसभा के चुनाव परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। चुनाव की तीन सीटों में से भाजपा ने दो तो कांग्रेस ने एक सीट पर जीत दर्ज की है। बीजेपी उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया को 56 तो सुमेर सिंह सोलंकी को कुल 55 वोट मिले हैं, वहीं कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विय सिंह को 57 और फूल सिंह बरैया को कुल 36 वोट मिले। वहीं ये खबर भी सामने आई है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया के पक्ष में एक विधायक ने क्रास वोटिंग भी की है। तो वहीं एक अन्य विधायक का सुमेर सिंह सोलंकी के पक्ष में मतदान निरस्त हो गया है। 
 

BJP विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग...
इस राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के दो विधायकों ने क्रॉस वोटिंग कर दी। भाजपा की ओर से गुना से विधायक गोपीलाल जाटव और जुगल किशोर बागड़ी ने क्रॉस वोटिंग की है। हालांकि बागड़ी का वोट निरस्त हो गया, वहीं कांग्रेस के एक विधायक का वोट भी निरस्त हुआ है। राज्यसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद भाजपा विधायक गोपीलाल जाटव ने कहा है कि ‘बीजेपी मेरी मां है, मैंने अपना वोट महाराज सिंधिया जी को दिया है। मुझे इस पर कोई सफाई नहीं देनी है।
 


क्रॉस वोटिंग के बाद भी नहीं हुआ भाजपा को नुकसान...
भाजपा में दो क्रॉस वोटिंग जरूर हुई लेकिन इसका कोई नुकसान नहीं हुआ। बीजेपी विधायक जुगल किशोर बागड़ी का वोट इसलिए निरस्त हो गया क्योंकि उन्होंने गलत तरीके से वोटिंग की थी। वहीं एक कांग्रेस विधायक का वोट भी निरस्त हुआ है।



वोट निरस्त न हो, इसलिए दो दिन से कराई जा रही थी ट्रेनिंग...
कांग्रेस औऱ बीजेपी दोनों ही पार्टी क्रॉस वोटिंग औऱ निरस्त होने से बचने के लिए दो दिन से अपने विधायकों को ट्रेनिंग दे रहे थे। दोनों पार्टियों ने चुनाव से पहले विधायकों को समझाइश भी दी। इसके बाद भी भाजपा के दो विधायकों ने क्रॉस वोटिंग कर दी। 

यह भी देखिए... जंगल में कोबारा सांप का रेस्क्यू
 

 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar