...जहां 15 अगस्त से पांच दिन पहले ही मना लिया गया स्वतंत्रता दिवस, जानें वजह

8/14/2018 5:46:01 PM

इंदौर : अपने 72वें स्वतंत्रता दिवस पर भारत देशभक्ति के रंग में सराबोर है। 15 अगस्त को देश का स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मध्यप्रदेश के मंदसौर जिला में एक जगह ऐसी भी है, जहां स्वतंत्रता दिवस से पांच दिन पहले यानि 10 अगस्त को ही यह खास दिन मना लिया गया। बड़ी बात तो यह है कि इसकी वजह जानकारियों की कमी या अनपढ़ता नहीं है, बल्कि यहां हर साल ही ऐसा होता है।

हम बात कर रहे हैं शहर के प्रसिद्ध मंदिर पशुपतिनाथ की। दरअसल, इंदौर से लगभग 250 किलोमीटर दूर मंदसौर में शिवना नदी के किनारे स्थित इस प्राचीन मंदिर में स्वतंत्रता दिवस हिन्दू पंचांग के आधार पर मनाया जाता है। जो इस बार 10 अगस्त को मनाया गया।



क्यों पहले ही मनाया जाता है स्वतंत्रता दिवस ?
मन्दिर के पुरोहितों और यजमानों की संस्था ज्योतिष और कर्मकांड परिषद के अध्यक्ष उमेश जोशी ने को बताया कि 15 अगस्त 1947 को जब देश अंग्रेजी राज से आजाद हुआ, तब हिंदू पंचांग के मुताबिक श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी थी। लिहाजा भगवान शिव के मन्दिर में हर साल इसी तिथि के अनुसार पूजा-पाठ कर स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। उन्होंने बताया इस बार यह तिथि 10 अगस्त को पड़ी। ऐसे में हमने अपनी परंपरा के अनुसार इसी तिथि को पशुपतिनाथ मन्दिर में स्वतंत्रता दिवस मनाया।

साल 2016
मंदिर में यह परंपरा तीन दशकों से जारी है। बात अगर साल 2016 की करें तो इस साल पंचाग के आधार पर यह तिथी 1 अगस्त को पड़ी थी। जिसके बाद यहां 1 अगस्त को ही स्वतंत्रता दिवस मनाया गया था।

साल 2017
साल 2017 को देशभर में जहां स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया गया वहीं पशुपतिनाथ मंदिर में 11 अगस्त को मनाया गया था।



मंदिर में की जाती है विशेष पूजा
जोशी ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर भगवान शिव की विशेष पूजा की गयी। इस दौरान दूर्वा के जल से अष्टमुखी शिवलिंग का अभिषेक किया गया और देश की खुशहाली की प्रार्थना की गई। उन्होंने बताया कि मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर में श्रावण कृष्ण चतुर्दशी को स्वतंत्रता दिवस मनाने की परंपरा वर्ष 1987 से जारी है।

Prashar

This news is Prashar