मप्र में देश का पहला चना बैंक स्थापित, वैज्ञानिक तरीके से किया गया दुर्लभ बीज का संग्रहण

6/14/2018 1:22:38 PM

सीहोर : रफी अहमद किदवई कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र सीहोर में सरकार के सहयोग से देश का पहला और एकमात्र  चना बैंक स्थापित किया गया है। इस बैंक में देश और विदेश की कई संस्थाओं के सहयोग से चने की हजारों किस्मों को सहेजा गया है और चने के दुर्लभ बीज का संग्रहण बड़े वैज्ञानिक तरीके से किया गया है।

फिलहाल चना बैंक में देश और विदेश के चने की करीब 6 हजार 807 किस्मों का संग्रहण जर्मनी की फ्रीजिंग तकनीक से किया गया हैं। इन चने के बीजों में कई बीज ऐसे हैं जो वर्तमान में लुप्त हो चुके हैं। 

अनूठे चना बैंक में जर्मन फ्रीजिंग तकनीक के आधार पर कुल 6 यूनिट बनाई गई है। इनमें अलग-अलग डिब्बों में 6 डिग्री तापमान पर और 40 प्रतिशत हिमोडिती पर जर्म प्लाजा को सुरक्षित रखा जाता हैं इसकी क्षमता 10 हजार जर्म प्लाजा रखने की क्षमता है, जिन्हें कीड़ों से बचाया जा सकता है। चना बैंक के प्रबंधक डॉ. मो. यासीन ने बताया कि इस अनूठे बैंक में रखे काले चने में लोहा बहुतायात में है, लेकिन सीमित और महंगा होने के कारण इसका उपयोग नहीं हो पा रहा है। इस चने कि किस्में नहीं बनने के कारण इसका उत्पादन नहीं हो रहा है। 

आरएके कृषि कॉलेज के डीन डॉ. राजेश वर्मा ने बताया कि यह बीज बैंक देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है, मध्यप्रदेश चना उत्पादक प्रदेश है ऐसे में यह चना बैंक किसानों और वैज्ञानिकों के लिए बड़ा महत्वपूर्ण है, इस बैंक की ख्याति देश विदेश में काफी है। यहां विदेशों के वैज्ञानिक लगातार आकर चने के जर्म प्लाजा पर नई खोज करते हैं। 
 

kamal

This news is kamal