इंदौर को भुलाए नहीं भूलेगी 2023 की रामनवमी, 36 लोगों की मौत के बाद एक साथ जली कई चिताएं, करना पड़ा बारी का इंतजार

3/31/2023 3:39:21 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में 30 मार्च 2023 रामनवमी का दिन कभी भुलाए नहीं भूलेगा ऐसा इसलिए क्योंकि रामनवमी के दिन इंदौर के जूनी इंदौर थाना क्षेत्र के पटेल नगर में बने शिव मंदिर में जो हादसा हुआ उसमें 36 जाने चली गई, वही 17 गंभीर रूप से घायल हो गए जिनका इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है।

रामनवमी के दिन कई भक्त मंदिरों में दर्शन कर पूजा अर्चना कर जीवन में सुख और समृद्धि की कामना करते हैं लेकिन 30 मार्च 2023 को 50 से अधिक लोगों ने यह नहीं सोचा होगा कि भगवान के दर पर भी ऐसी घटना उनके साथ घट जाएगी। हवन करने बैठे भक्तों ने हवन में आहुतियां डालना शुरू ही किया था कि मंदिर में बनी बावड़ी की छत एकदम से धस गई और 53 लोग इसमें समा गए। मौके पर हड़कंप मच गया।

बचाव कार्य शुरू हुआ तो जैसे तैसे 17 भक्तों को बचाया गया। वही 30 मार्च को 12 भक्तों के शव निकाले गए वही देर रात तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन में मृतकों की संख्या 35 हो गई। उसके बाद 31 मार्च 2023 दूसरे दिन एक शव और निकाला गया सभी का पोस्टमार्टम करने के लिए एम वाय अस्पताल भिजवाए गए थे। पोस्टमार्टम होने के बाद सभी शव परिजनों को सौंपे गए और उसके बाद परिजन दाह संस्कार के लिए पिपलियापाला मुक्तिधाम पहुंचे।

जहां एक साथ कई शव को मुखाग्नि दी गई। यह मुखाग्नि कोरोना काल के समय की याद दिला रही थी जो लगातार वहां शव पहुंच रहे थे और उनका दाह संस्कार किया जा रहा था। मौके पर इंदौर कलेक्टर इंदौर संभाग आयुक्त वह कई अधिकारी भी उनके शोक में शामिल हुए।

meena

This news is Content Writer meena