स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में इंदौर ने मारा चौका, फिर बना देश का सबसे स्वच्छ शहर

12/31/2019 5:32:48 PM

इंदौर: मध्यप्रदेश के इंदौर शहर ने एक बार फिर स्वच्छता सर्वेक्षण में बाजी मारी है। सर्वेक्षण के नतीजे मंगलवार को घोषित किए गए। क्वार्टर-1 अप्रैल-मई-जून और क्वार्टर-2 जुलाई-अगस्त-सितंबर के स्वच्छता सर्वेक्षण के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। परिणामों में इंदौर फिर से नंबर वन बना है। वहीं राजकोट शहर दूसरे स्थान पर रहा है। क्वार्टर-1 में मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है। वहीं क्वार्टर-2 में भोपाल को पांचवां स्थान मिला है।



दरअसल स्वच्छता सर्वेक्षण 6000 नंबरों का है, जिसमें 200 नंबर क्वार्टर के है। इनमें इंदौर नंबर है। आपको बता दें कि स्वच्छता सर्वेक्षण अब तीन-तीन महीने का कर दिया गया है, औऱ इस बार भी इंदौर ने स्वच्छता सर्वेक्षण में चौका मारा है। 
 


महापौर मालिनी गौर ने दी बधाई...
लगातार चौथी बार सबसे स्वच्छ शहर का खिताब मिलने पर इंदौर की महापौर ने ट्वीट करते हुए कहा है कि ‘बधाई व धन्यवाद इंदौर, स्वच्छता सर्वेक्षण के पहली व दूसरी तिमाही के परिणाम आ गए हैं, हमारा इंदौर फिर से नंबर 1 आया है। अब मुख्य परीक्षा की घड़ी भी आने वाली है, 4 से 31 जनवरी 2020 तक स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 चलेगा हमें उस सर्वेक्षण में भी प्रथम आना है और स्वच्छता का चौका लगाना है।

 

2018 में भी इंदौर ने मारी थी बाजी...

बता दें कि केंद्र सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 में इंदौर सबसे स्वच्छ शहर बना था। वहीं दूसरे स्थान पर भोपाल और तीसरे पर चंडीगढ़ था। 2018 में स्वच्छता के क्षेत्र में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाला राज्य झारखण्ड था, तो वहीं दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र और तीसरे पर छत्तीसगढ़ को चुना गया था।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar