इंदौर के नाम एक और बड़ी उपलब्धि, लोकसभा की ऐतिहासिक जीत वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज

Saturday, Jun 15, 2024-07:40 PM (IST)

इंदौर (सचिन बहरानी): 2024 के लोकसभा चुनाव में इंदौर के नाम एक और बड़ी उपलब्धि हुई है। इंदौर लोकसभा की ऐतिहासिक जीत वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुई है। इन चुनावों में देश में सबसे ज्यादा वोटों से सांसद शंकर लालवानी चुनाव जीते। सांसद शंकर लालवानी ने 11,75,092 रिकॉर्ड मतों से रिकॉर्ड बनाया है। किसी भी चुनाव में ये अब तक की सबसे बड़ी जीत है। सांसद शंकर लालवानी को इस शानदार जीत के लिए वर्ल्ड बुक का रिकॉर्ड ने सम्मान दिया है।

PunjabKesari

बता दें कि 2024 के लोकसभा चुनाव में इंदौर मध्य प्रदेश के साथ साथ देशभर की सबसे चर्चित सीट रही। इन चुनावों में यहां से भाजपा ने प्रचंड जीत हासिल की। भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी देशभर में सबसे ज्यादा मत हासिल करने वाले उम्मीदवार बने। उन्होंने 11 लाख 75 हजार 92 वोटों से जीत हासिल की है।

इससे पहले 2019 में गुजरात के नावासार सीट पर भाजपा के सीआर पाटिल ने 6,89,668 वोटों से अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल की थी। इंदौर में भाजपा के शंकर ललवानी के अलावा कुल 13 और प्रत्याशी मैदान में थे जिनमें प्रमुख प्रत्याशी के तौर पर कोई भी मौजूद नहीं है। 

PunjabKesari

वहीं इंदौर के इतिहास में पहली बार कांग्रेस मैदान में नहीं थी। हालांकि कांग्रेस उम्मीदवार अक्षय कांति बम के भाजपा में जाने के बाद कांग्रेस ने नोटा को प्रमोट किया था। ऐसे में नोटा ने भी इस बार एक नया इतिहास रचा था। नोटा को इंदौर में 2 लाख 18 हजार 355 मत मिले।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News