इंदौर नगर निगम के नाम जुड़ी एक और उपलब्धि, अब इस सर्वे में हासिल किया पहला स्थान

3/4/2021 5:33:05 PM

इंदौर: ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स की आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने गुरुवार को लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में देश के सबसे बेहतर रहने लायक टॉप शहरों के साथ नगर निगम के काम की रैकिंग जारी की है। 

इस लिस्ट में इंदौर देशभर में 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले नगर निगम में काम के आधार पर नंबर वन है। मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने रिजल्ट घोषित करते समय इंदौर नगर निगम की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि इंदौर नगर निगम ने ऐसा काम किया कि जिस गंदे नाले के पास कोई जाना पसंद नहीं करता था, आज उस नाले में क्रिकेट खेला जा रहा है। दंगल हो रहा है। लोग मैरिज एनिवर्सरी मना रहे हैं।

इंदौर में एसआईसीटीएसल ऑफिस परिसर के स्मार्ट सिटी कंट्रोल कमांड सेंटर में आयोजित हुए कार्यक्रम में सांसद शंकर लालवानी, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, संभाग आयुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा सहित बड़ी संख्या में अधिकारी मौजूद रहे।

वहीं, भोपाल को तीसरा स्थान हासिल हुआ है। रहने लायक शहरों में इंदौर एक पायदान पीछे फिसलकर नौवें नंबर पर पहुंच गया है। जबकि 2018 में शुरू हुई इस रैंकिंग में इंदौर आठवें पायदान पर था।

केंद्रीय मंत्री हरदीपपुरी ने गुरुवार दोपहर 1 बजे दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 111 शहरों के लिविंग इंडेक्स जारी किए। सरकार ने विभिन्न मापदंडों के आधार पर शहरों की स्थिति के अनुसार उन्हें रैंकिंग दी है। इसमें शहरों की स्वच्छता, आबोहवा, वहां व्यापार के स्तर से लेकर नागरिकों की जागरुकता तक हर चीज को देखा गया। सड़क कनेक्टिविटी पर भी विशेष ध्यान दिया गया।

 

 

 


Content Writer

shahil sharma

Related News