करोड़ों की संपत्ति का मालिक निकला IPS जीपी सिंह, छापेमारी में मिले 10 करोड़ कैश, 2 किलो सोना...

7/4/2021 4:25:07 PM

रायपुर: आय से अधिक संपति के आरोपों से घिरे छत्तीसगढ़ के आईपीएस जीपी सिंह के यहां छापेमारी के दौरान करोड़ों की जायदाद के मालिक निकले। नकदी, सोने-चांदी के गहनें और जमीनी जायदाद इतनी कि छापेमारी की प्रक्रिया के खत्म होने के घंटों बाद भी संपत्ति को लेकर गणना की प्रक्रिया जारी बताई जा रही है। देर रात की गणना के अनुसार जीपी सिंह के पास अबतक 10 करोड़ की चल अचल संपत्ति का पता चला है। हालांकि उड़ीसा सहित उनके अन्य ठिकानों पर एसीबी द्वारा जांच करना अभी बाकी है।



एसीबी की छापेमारी के दौरान जांच में सामने आया कि जीपी सिंह के नाम पर 24 पॉलिसी उसकी पत्नी के नाम पर 23 पॉलिसी और जीपी सिंह के बेटे के नाम पर 32 पॉलिसी अलग-अलग कंपनियों में की गई है। साथ ही साथ जीपी सिंह के परिवार के सदस्यों के खातों पर एक करोड़ से ज्यादा की रकम डाली गई है। परिवार के तीन सदस्यों जिनमें जीपी सिंह उनकी पत्नी और उनके पुत्र के नाम पर 29 से ज्यादा खाते हैं इसमें भी ज्यादा से ज्यादा की राशि जमा है। इसके अलावा जीपी सिंह एवं उनके परिवार के सदस्य के नाम पर तीन करोड़ से ज्यादा के शेयर भी खरीदे गए हैं। साथ ही साथ परिवार के सदस्यों के नाम पर जेसीबी हाईवा मिक्सर मशीन जिनकी कीमत लगभग 65 लाख रुपए है। साथ ही साथ जीपी सिंह के माता पिता पत्नी एवं पुत्र के नाम पर 32 से ज्यादा जमीन और मकान खरीदे गए हैं। जिसकी कीमत 2 करोड़ 68 लाख रुपए से भी ज्यादा है।

सूत्रों की मानें तो रविवार को ही जीपी सिंह के खिलाफ भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। वहीं एसीबी की जांच के दौरान उनके निवास स्थान पर काफी चहलकदमी देखी गई। उनके घर रायपुर के चार थाना प्रभारी, सीएस पी, एएसपी, और रायपुर एसएसपी भी पहुंचे हुए थे। सांथ ही पुलिस और सुपक्षा बलों की टुकडियों की तैनाती की गई थी। माना जा रहा था कि शायद उनकी गिरफ्तारी जल्द हो जाएगी लेकिन संपंति की गणना पूरी नहीं होने के कारण गिरफ्तारी रोक दी गई।



एसीबी ने जीपी सिंह के अलावा उनके सहयोगियों के यहां भी छापेमारी की, जिसमें प्रीतपाल चाण्डोक, मणी भूषण जो कि एसबीआई के सेजबहार शाखा के ब्रांच मैनेजर है और राजेश बाफना जो कि उनका राजनांदगाव में सीए है। इन सभी के घर एसीबी ने दबिश देकर दस्तावेजों को खंगाला है। जिसमें जीपी सिंह का मित्र मणि भूषण के घर से 2 किलो सोना बरामद हुआ है बताया जा रहा है कि जीपी सिंह ने दो ही दिन पूर्व उसके घर में रखने को दिया था। वहीं उनके दूसरे मित्र प्रितपाल सिंह के घर एक बार फिर पावर आफ एटर्नी का जिक्र किया गया। साथ ही प्रितपाल सिंह के बेडरूम से 13 लाख रुपए नगद कैश बरामद हुआ जिसे कुछ दिन पहले जीपी सिंह में आनन-फानन में प्रितपाल सिंह को दिया था। इसके साथ ही एसीबी ने जीपी सिंह के राजनांदगांव स्थित उनके सीए के घर से तीन हजार से ज्यादा दस्तावेजों को खंगाला जहां से करीबन 79 बीमा संबंधी दस्तावेज जीपी सिंह उनकी पत्नी और उनके बेटे के नाम से मिले हैं।

 

 

meena

This news is Content Writer meena