झाबुआ हार के साइड इफेक्ट, BJP के घर में ही लगी आग, प्रदेशाध्यक्ष के खिलाफ हुए पार्टी नेता

10/26/2019 10:38:47 AM

भोपाल: पहले विधानसभा और फिर झाबुआ उपचुनाव में बीजेपी की करारी हार के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की नाराजगी खुलकर सामने आ रही है। पार्टी के ही अंदर अब BJP प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह को हटाने की मांग बढ़ रही है। पहले सीधी से विधायक केदारनाथ ने राकेश सिंह के खिलाफ आवाज उठाई, लेकिन अब केदारनाथ को भाजपा के ही वरिष्ठ नेता रघुनंदन शर्मा का समर्थन मिल गया है। रघुनंदन का कहना है कि पार्टी में ही उनकी कोई सुनने वाला नहीं है।



शायद भाजपा को भी ये नहीं पता था कि ये उपचुनाव पार्टी के लिए क्या अहमियत रखता है। झाबुआ उपचुनाव में मिली बड़ी हार को लेकर विधायक केदारनाथ के बाद वरिष्ठ नेता रघुनंदन शर्मा ने भी पार्टी के ही खिलाफ मोर्चा खोलते हुए कहा है कि ‘काफी लंबे समय से पार्टी में संवादहीनता को देख रहा हूं। मेरे जैसे वरिष्ठ व्यक्ति से ना तो आज के दौर में प्रदेश अध्यक्ष, उपाध्यक्ष ना ही जिम्मेदार लोग बात करते हैं, ना सुझाव लेते हैं। ऐसा लगता है कि हमें कोई पूछने और सुनने वाला ही नहीं है। ऐसे में केदारनाथ जैसे लोग बाहर जाकर ही तो बोलेंगे। इसलिए पार्टी को इसे गंभीरता से लेने की ज़रूरत है, ताकि लोग बाहर जाकर ना बोलें। अगर हमारे बोलने से पार्टी की कोई कमी दूर होती है, तो बोलने में कोई हर्ज़ नहीं है। वहीं बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह को लेकर उन्होंने कहा कि ‘संगठन चुनाव के वक्त कार्यकर्ता जो चाहेंगे वही होगा। कार्यकर्ताओं की राय ज़रूर लेना चाहिए।


 
BJP के वरिष्ठ नेता रघुनंदन शर्मा का कहना है कि BJP हमेशा से ही पारिवारिक भाव से काम करती रही है। 40-50साल से संवाद और पारिवारिक भावना से संगठन चल रहा था। नेता बैठकर कर सबसे विचार विमर्श करते थे। एक दूसरे की गलत फहमियां दूर करते रहे हैं। अभी भी इसी की आवश्यकता है’। शर्मा ने कहा कि ‘आज पार्टी में संवादनहीनता की स्थिति है। संवादहीनता खत्म करने की ज़रूरत है। वरिष्ठ लोगों से संवाद करने की ज़रूरत है। संवाद की पहल जिम्मेदार लोगों को, दायित्व वाले लोगों को और महत्वपूर्ण पदों पर बैठे लोगों को करना चाहिए। नेता अगर कार्यकर्ताओं से संवाद करेंगे तो शायद इस तरह की स्थितियां खड़ी ही नहीं होंगी। उन्होंने कहा कि पार्टी हित में संवाद की कमी और हमारी कमज़ोरी दूर करने में कोई हर्ज़ नहीं है’।

झाबुआ हार के लिए केदारनाथ ने ठहराया था राकेश सिंह को जिम्मेदार…
सीधी से बीजेपी के विधायक केदारनाथ शुक्ला ने झाबुआ उपचुनाव में प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह को हार का जिम्मेदार ठहराया, और इस्तीफे की भी मांग की। वहीं अब बीजेपी के ही वरिष्ठ नेता रघुनंदन शर्मा का भी उन्हें समर्थन मिल गया है।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar