जावरा के बालिका गृह में बच्चियों का यौन शोषण, पूर्व संचालिका सहित 4 गिरफ्तार

1/31/2019 6:10:41 PM

रतलाम: मध्यप्रदेश के रतलाम में यूपी के देवरिया के शेल्टर होम में बालिकाओं की प्रताड़ना जैसा मामला सामने आया है। यहां के जावरा स्थित शेल्टर होम की पांच बच्चियों के भागने के बाद शुरू की गई जांच में कई अहम चौकाने वाले खुलासे हुए हैं। पुलिस ने शेल्टर होम के संचालकों को गिरफ्तार कर लिया है। इसके अलावा जिला बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष और संस्था के सचिव को भी पुलिस ने अपनी गिरफ्त में लिया है। 


पुलिस ने जिस एनजीओ पर शिकंजा कसा है वहां के अध्यक्ष संदेश जैन बीजेपी व्यापारी प्रकोष्ठ का जिला पदाधिकारी व सचिव दिलीप बरैया लोकतंत्र सेनानी का पुत्र है। दोनों लोगों को पुलिस ने उनके घर से ही गिरफ्तार किया है। वहीं पिपलोदा रोड पर संचालित बालिका गृह की संचालक रचना और उसके पति प्रकाश भारतीय को पुलिस ने सुबह के वक्त हिरासत में लिया। जावरा के जांच अधिकारी एसडीएम एमएल आर्य ने मामले में यौन शोषण होने और बालिकाओं को प्रताडि़त किए जाने की रिपोर्ट दी है। इस आधार पर गुरुवार को सुबह पुलिस ने कुंदन वेलफेयर ऑर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष, सचिव और संचालकों को उठाया है। 

  
जांच में यह बात भी सामने आई है कि कुंदर कुटीर बालगृह से 24 जनवरी के दिन 5 नाबालिक लड़कियां वेंटीलेशन तोड़कर भाग गईं थीं, जिन्हें मंदसौर से बरामद कर लिया गया है। इसके बाद जब कलेक्टर द्वारा न्यायायिक जांच के आदेश के बाद इस मामले की जांच शुरू करवाई गई तो और भी ज्यादा चौकाने वाले मामले सामने आए। यहां पर शेल्टर होम की एक बालिका के गर्भवती होने की बात सामने आई है, इस घटना के बाद से अधिकारियों के कान खड़े हो गए हैं। घटना के उजागर होने पर जिले के अधिकारियों ने सोमवार को बालगृह को बंद करते हुए करीब 25 बालिकाओं को रतलाम स्थानांतरित कर दिया। वहीं थाना प्रभारी श्याम सिंह शर्मा के अनुसार अधिकारियों के निर्देश पर पूछताछ करने के उद्देश्य से चारों को पुलिस थाना लाया गया है। इन चारों के खिलाफ धारा 376 (2)d, 354, 323, बालकों का देख रेख संरंक्षण अधिनियम की धारा 75, पास्को एक्ट 5d, 6,7/8 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। इसके बाद फरियादी तहसीलदार सीएल टाक की रिपोर्ट पर, रचना भारतीय, ओमप्रकाश भारतीय, संदेश जैन, दिलीप बरैया को आरोपी माना गया है। 





बता दें कि जिला कल्याण अधिकारी सुषमा भदौरिया, एसडीएम एमएल आर्य तथा तहसीलदार स्वाती तिवारी के द्वारा शेल्टर के निरीक्षण के बाद कुंदन कुटीर में रह रही सभी 25 बच्चियों को रतलाम स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है। इस मामले में संचालक के साथ-साथ उसके पति की भूमिका भी संदिग्ध होने के कारण पुलिस ने उसे भी गिरफ्तार कर लिया है। वहीं इस घटना के बाद से प्रदेश भर के राजनीतिक गलियारों में हड़कंप की स्थिति है। 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar