अगस्ता हेलीकॉप्टर घोटाला: रतुल पुरी के बाद अब कमलनाथ के बेटे वकुलनाथ का नाम आया सामने

11/18/2020 8:17:48 AM

नई दिल्ली/भोपाल(प्रतुल पाराशर): 3600 करोड़ रुपए के सौदे अगस्ता वेस्टलैंड मामले में एक नया मोड़ सामने आया है। इस मामले में मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ के भांजे रतुल पूरी के नाम के बाद अब उनके बेटे वकुलनाथ का कनेक्शन सामने आ रहा है। दरअसल, मामले में मुख्य आरोपी राजीव सक्सेना ने अपने बयान में कांग्रेस के कई बड़े चेहरों का सम्मलित होना बताया है। अगस्ता वेस्टलैंड के मुख्य आरोपी राजीव सक्सेना ने 3600 करोड़ के घोटाले में एक नाम पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे वकुलनाथ का भी लिया है। इस खुलासे के बाद मध्य प्रदेश की सियासत गर्मा गई है।



दरअसल अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर डील केस में मुख्य आरोपी राजीव सक्सेना ने पूछताछ में कांग्रेस के बड़े नेताओं का शामिल होना बताया है। राजीव सक्सेना को 3 हफ्ते पहले ही अंतरिम जमानत मिली है। जिसके बाद आरोपी राजीव सक्सेना ने अपने बयान में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे वकुलनाथ, भांजे रतुलपूरी के नाम के साथ साथ अहमद पटेल, सलमान खुर्शीद का भी नाम लिया है। राजीव सक्सेना ने अपने आरोप में कहा है कि गुप्ता और खेतान डील करने के लिए अक्सर सलमान खुर्शीद और कमलनाथ का नाम लेते थे। बता दें कि इंटरस्टेलर टेक्नालॉजिस का स्वामी मोहन गुप्ता हैं और गौतम खेतान उस कंपनी को नियंत्रित करते थे।



पूर्व सीएम कमलनाथ ने आरोपों को नकारा...
वहीं इस मामले में बेटे वकुलनाथ और भांजे रतुल पुरी का नाम सामने आने पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सारे आरोपों को निराधार बताया है। पूर्व मंत्री मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि मैं पहले भी कह चुका हूं कि मेरे भतीजे रतुल पुरी की कंपनियों या लेन-देन से मेरा कोई वास्ता नहीं है। वहीं अगर मेरे बेटे की बात की जाए तो वह दुबई में रहता है। पूर्व सीएम के अनुसार, इस बारे में जब उन्होंने वकुलनाथ से बात की तो उसने कहा कि उन्हें इस बारे में कुछ नहीं पता है। कमलनाथ ने कहा है कि कोई भी बिना बताए ऑफशोर अकाउंट खोल सकता है। कमलनाथ ने कहा है कि ऐसे कोई दस्तावेज या कागजात नहीं है। जिसमें मेरे बेटे वकुलनाथ का कनेक्शन सामने आता हो।



गौरतलब है कि वेस्टलैंड चॉपर डील दो कंपनियों के बीच हुई थी। जिसमें राजीव सक्सेना इंटरस्टेलर टेक्नालॉजिस और क्रिश्चियन मिशेल की ग्लोबल सर्विस थी। लेकिन यूपीए सरकार ने इस डील में कमियां बताकर इसे रद्द कर दिया था। इसके बाद इस डील में एक बड़ा स्कैम सामने आया था। जिसके बाद 3600 करोड़ रुपए के घोटाले की पूछताछ के लिए राजीव सक्सेना को जनवरी 2019 में दुबई से भारत लाया गया था। जहां ईडी (ED) ने अगस्ता मामले में उनसे पूछताछ शुरू की थी। इस मामले में चार्टर्ड अकाउंटेंट राजीव सक्सेना की 385 करोड रुपए की संपत्ति भी अटैच की गई थी।

अगस्ता मामले में कांग्रेसी नेताओं का शामिल होना बताया है क्योंकि अगस्ता वेस्टलैंड डील में कमियां बता कर यूपीए-2 सरकार ने इसे रद्द कर दिया था। इसके बाद से ही कमलनाथ के भतीजे रतुल पुरी का नाम इस घोटाले में सामने आता रहा है। वहीं रतुल पुरी को हिरासत में भी लिया गया था। फिलहाल वह जमानत पर बाहर है। 

 

meena

This news is meena