Video: फ्लोर टेस्ट से पहले कमलनाथ का सरेंडर, CM पद से इस्तीफे का ऐलान

3/20/2020 12:52:47 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश में आज फ्लोर टेस्ट से पहले मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रेस कांन्फ्रेंस की। इसमें उन्होंने 15 साल के बाद सत्ता में आई अपनी सरकार की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। वहीं बीजेपी पर आरोप लगाया कि बीजेपी ने मेरे खिलाफ खेल रचा। डेढ़ साल में मेरी सरकार ने काफी काम किए। प्रदेश के साथ बीजेपी ने विश्वासघात किया। जनता ने कांग्रेस को 5 साल का समय दिया था। बीजेपी ने हमारे 22 विधायकों को बंधक बनाया। इसके साथ ही उन्होंने अपने मुख्य मंत्री पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया। वे आज कुछ समय अपना राज्यपाल लालजी टंडन को सौंप देंगे।



दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, शुक्रवार शाम 5 बजे तक कमलनाथ सरकार को बहुमत साबित करना है। इसके बाद स्पीकर एनपी प्रजापित ने विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है और विधानसभा कार्यसूची में दोपहर दो बजे का समय निर्धारित किया है। कार्यसूची में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक शुक्रवार को विश्वास प्रस्ताव पर मत विभाजन होगा। इससे पहले सीएम कमलनाथ ने प्रेसवार्ता का आयोजन किया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि वे आज सीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं।



बीते 10 दिनों से जारी था महासंग्राम
मध्यप्रदेश की सियासत में बीते 10 दिन में बहुत कुछ बदलाव हुआ है। कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके समर्थक 22 विधायकों और मंत्रियों के इस्तीफे के बाद कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ गई थी। बीजेपी की मांग के बाद सुप्रीम कोर्ट ने आज शाम 5 बजे कमलनाथ सरकार को फ्लोर टेस्ट के आदेश दिए थे। 



ये है वर्तमान विधानसभा की स्थिति
MP विधानसभा में कुल 230 सीटें हैं. 2 विधायकों के निधन के बाद अभी इनमें से 2 सीटें खाली हैं। वहीं विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति ने कांग्रेस के 22 बागी विधायकों के इस्तीफों की मंजूरी के बाद अब कुल 228 में से सिर्फ 206 विधायक ही बचे हैं। यानी सरकार को बहुमत साबित करने के लिए 104 विधायकों का समर्थन चाहिए।

meena

This news is Edited By meena