करवा चौथ: प्यार, विश्वास और त्याग की ये अनोखी कहानियां आपका दिल जीत लेगी

11/5/2020 6:50:43 PM

भोपाल: सुहागिनों के सबसे खास त्योहार के रुप में मनाया जाने वाला करवा चौथ पर महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए दिनभर निर्जला रहती हैं और रात को चांद का दीदार करके पति के हाथ से पानी पीकर व्रत खोलती हैं। लेकिन इस बार का यह व्रत कई माइनों में बहुत महत्वपूर्ण रहा क्योंकि कोरोना काल में यह व्रत आया है। पति पत्नी के रिश्ते में प्यार, विश्वास और त्याग को दर्शाने वाली कुछ ऐसी कहानियां हमारे सामने उभर कर आई जो इस रिश्ते को और भी मजबूत करती है।

कोरोना पॉजिटिव पति का दूर से लिया आशिर्वाद
होशंगाबाद के पवारखेड़ा इटारसी में संदीपा नाम की एक महिला ने अपने कोरोना संक्रमित पति के लिए व्रत रखा। उसका पति 3 नवंबर को कोरोना पॉजिटिव हुआ था और पवारखेड़ा कोविड सेंटर में भर्ती है। लेकिन शादी के बाद यह उसका पहला व्रत था इसलिए वह अपने पति के हाथों पानी नहीं पी सकी। इतना ही नहीं उसने पति का आशीर्वाद भी जमीन को छूकर लिया।


करवाचौथ वाले दिन पति कोरोना को मात देकर लौटे घर

एक ऐसी ही प्यार और त्याग की कहानी इंदौर से सामने आई है जहां तुकोगंज में पदस्थ राष्ट्रपति अवार्ड से सम्मानित कांस्टेबल लोकेश गाथे 13 अक्टूबर को कोरोना पॉजिटिव हो गए थे। पति के दूर होने से पत्नी उदास थी लेकिन करवाचौथ से ठीक एक दिन पहले ही मंगलवार शाम को उनकी निगेटिव आ गई। बुधवार को कोरोना को मात देकर वे अपने घर लौट आए। करवाचौथ के दिन गाथे के घर लौटने पर पत्नी, बच्चों के खुशी का ठिकाना नहीं रहा। पत्नी के तो मानों पैर ही जमीन पर नहीं लग रहे थे। खुशी से उनकी आंखें डबडबा उठीं।


पति पत्नी ने एक दूजे के लिए रखा व्रत
17 सालों से व्रत रखकर पति के हाथों पानी पीकर व्रत खोलने वाली सीमा ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि उनकी तपस्या का फल उन्हें पति रमेश की सेवा के रूप में मिला। तीन साल पहले सीमा को ब्रेन हेमरेज हो गया था। पत्नी को मौत के मुंह से वापस लाने के लिए रमेश ने इंदौर, मुंबई में इलाज कराया। पति ने घर परिवार, बच्चों की देखभाल के साथ साथ सीमा को भी बखूबी संभाला। अब सीमा धीरे धीरे ठीक हो रही है। बुधवार को जब सीमा को करवा चौथ का पता चला तो उसने भी जिद की कि वह व्रत रखेगी। हालांकि सीमा बिस्तर पर हैं और उसका दूसरा ऑपरेशन बाकी है। डॉक्टर्स ने भूखा रहने पर भी मना किया है। लेकिन पति रमेश की लंबी आयु के लिए सीमा व्रत करेगी। फिर भला रमेश पीछे कैसे रहते पति रमेश भी दिनभर निराहार रहकर पत्नी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए व्रत रखेंगे।


छुट्टी नहीं मिली तो वीडियोकॉलिंग पर खोला व्रत
ऐसी ही कहानी शिवपुरी से सामने आई है। जहां आईटीबीपी में अपनी ड्यूटी निभाते हुए छुट्टी ना मिलने से घर नहीं जा सके और उन्होंने वीडियो कॉलिंग कर मोबाइल से छलनी से पति को देखा और अपने करवा चौथ के व्रत को पूरा किया। दरअसल, शहर के आईटीबीपी में पदस्थ हेड कांस्टेबल चंद्रमोहन की शादी लॉकडाउन के दौरान 30 जून 2020 को चार महीने पहले हुई थी। मथुरा के रहने वाले चंद्रभान की शादी अलीगढ़ की पूजा से हुई। शादी के बाद पत्नी पूजा मथुरा में माता-पिता के पास रह गई और चंद्रमोहन ड्यूटी के लिए वापस शिवपुरी आ गए। उन्होंने करवा चौथ के लिए घर जाने छुट्टी के लिए एप्लीकेशन दिया लेकिन छुट्टी नहीं मिली। उन्होंने हार नहीं मानी और वीडियो कॉल कर उन्होंने अपना चेहरा करवा चौथ का व्रत कर रही पत्नी पूजा को दिखाया और इस तरह से व्रत पूरा हुआ।


इंस्पेक्टर सुनीता ने वीडियो कॉलिंग से खोला व्रत
आईटीबीपी में पदस्थ इंस्पेक्टर सुनीता की ट्रांसफर 3 महीने पहले चंडीगढ़ से शिवपुरी हुई थी। उनके पति शीशराम जम्मू में आर्मी में हेड कांस्टेबल हैं। दोनों को ही छुट्‌टी न मिलने के कारण वीडियो कॉलिंग कर अपना व्रत पूरा किया।

हेड कांस्टेबल शीला बिष्ट की इच्छा रह गई अधूरी
हेड कांस्टेबल शीला बिष्ट आईटीबीपी में पदस्थ है। उनकी शादी उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में रहने वाले धीरेंद्र सिंह बिष्ट से हुई थी जो कॉलेज में लैब असिस्टेंट है। इस बार उन्हें छुट्टी नहीं मिली। उन्होंने भी अपना व्रत पति के साथ मोबाइल पर बात कर पूरा किया।
 

meena

This news is meena