MP में चूहों से फैली अनोखी बीमारी, 2 की मौत, अलर्ट जारी

3/20/2024 11:50:51 AM

उमरिया (के डी खान): मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के बाद अब एक अनोखी बीमारी ने दस्तक दी है। इसकी वजह से प्रदेश भर के साथ साथ उमरिया जिले में दहशत का माहौल है। प्रदेश के साथ उमरिया में भी लीवर और किडनी डैमेज करने वाली यह बीमारी फैली हुई है। लेप्टोस्पायरोसिस नामक इस बीमारी से लोग पीड़ित हो रहे हैं। अब तक इस बीमारी से 13 साल के लड़के और 3 साल की मासूम बच्ची की मौत हो चुकी है। वहीं 35 साल के व्यक्ति का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

डॉक्टरों की मानें तो लेप्टोस्पायरोसिस नाम की यह बीमारी चूहों से फैल रही है। यह बीमारी चूहों के कारण फैल रही है और इंसानों के लिए बहुत घातक है। इस बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। साथ ही सर्वे भी शुरु किया गया है। बीमारी फैली तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। चूहों से सावधानी को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने आमजन से अपील की है। इस बीमारी से उमरिया जिले में 2 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि एक का इलाज जबलपुर के मेडिकल कॉलेज में किया जा रहा है।

लीवर और किडनी पर पड़ता है प्रभाव

संक्रमण के बाद लोगों को बुखार, दर्द, उल्टी, दस्त या शरीर पर लाल चकत्ते या और भी सामान्य तकलीफ हो जाती है। इलाज से ये बीमारी जल्दी ठीक नहीं होती है। ऐसे में सबसे पहले लीवर और किडनी पर इसका प्रभाव पड़ता है। इसमें बहुत सारे लक्षण मिलते हैं। आदमी का वजन कम होने लगता है, शरीर में कमजोरी आ जाती है। इस बीमारी से पीड़ित मरीज का ब्लड इंफेक्शन बढ़ता जाता है। यह कंट्रोल नहीं होता है। लगातार वह कमजोर होता जाता है।

ऐसे फैलती है यह बीमारी

चूहों का मलमूत्र पानी में मिलना, फिर उसी संक्रमित पानी के संपर्क में इंसान किसी न किसी तरीके से आते है तो लेप्टोस्पिरा बैक्टीरिया का संक्रमण फैल जाता है।

बीमारी के लक्षण

इंसान के शरीर लेप्टोस्पिरा बैक्टीरिया का संक्रमण फैलते ही तेज बुखार का आना
सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द शुरु हो जाता है।

बचाव और सावधानियां

पानी के उबालकर ठंडा करके पीएं
चूहों से खाने पीने की चीजें बचाकर रखें
घर में या आस पास चूहे न आने दें
बीमारी के लक्षण आते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें
गंदे पानी के इस्तेमाल से बचे, जैसे कपड़े या बर्तन धोना या नहाना

meena

This news is Content Writer meena