मिलिए मध्य प्रदेश के छब्बीस जनवरी से, नामकरण के पीछे है रोचक कहानी

1/25/2020 4:43:50 PM

मन्दसौर(प्रीत शर्मा): कहते हैं किसी व्यक्ति की पहचान उसके नाम होती है। लेकिन आप सोचिए यदि किसी का नाम, उसके लिए परेशानी और गर्व दोनों का विषय बन जाए तो क्या कहेंगे? जी हां मध्य प्रदेश के मन्दसौर में एक शख्स ऐसा भी है जिसका नाम 26 जनवरी है। इस नाम के कारण जहां उसे कई दिक्कतें और मजाक का सामना करना पड़ा, तो वहींं उसे खुशी भी है कि उसका जन्मदिन हर हिंदुस्तानी मनाता है। 

PunjabKesari

नामकरण के पीछे रोचक कहानी
मंंदसौर के रहने वाले 26 जनवरी डाइट कॉलेज यानी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण केंद्र मेंं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के रूप में काम करते हैं। इनके नामकरण के पीछे की कहानी भी बड़ी रोचक है। असल में इनका पूरा नाम 26 जनवरी टेलर है, जिनकी उम्र 52 वर्ष है। असल में इनके पिता सत्यनारायण टेलर एक शिक्षक थे और 26 जनवरी के दिन सुबह अपने स्कूल में झंडा वंदन कार्यक्रम कर रहे थे तभी उन्हें किसी ने खबर दी कि उनके घर बेटा हुआ है।

PunjabKesari

गणतंत्र दिवस की खुशी और घर में बेटे के जन्म ने शिक्षक सत्यनारायण टेलर को इतना भावुक कर दिया कि, उन्होंने अपने बच्चे का नाम 26 जनवरी ही रख दिया। हालांकि लोगों ने कई बार समझाया भी कि बच्चे का नाम 26 जनवरी से बदल कर दूसरा रख दो, लेकिन पिता नहीं माने और सभी दस्तावेजों और स्कूल के कागजात आदि में अपने बेटे का नाम छब्बीस जनवरी ही लिखा गया।

PunjabKesari

कई बार बने मजाक के पात्र
छब्बीस जनवरी को बचपन में दोस्त 26 कहकर बुलाते थे कई जगह मजाक भी बनता था, कोई पहली बार मिलता और नाम सुनता तो वह भी हंसता था। धीरे-धीरे 26 जनवरी को भी इस नाम की आदत पड़ गई और वह इसी में खुश रहने लगे। कहीं भी शासकीय नौकरी के लिए या शासकीय काम के लिए जब दस्तावेजों में इस व्यक्ति का नाम 26 जनवरी लिखा मिलता तो बहुत सारी दिक्कतें भी आती थी। क्योंकि ऐसा नाम पहले किसी ने नहीं सुना था।

PunjabKesari

करते हैं गर्व महसूस
इस नाम को लेकर जहां बहुत सारी दिक्कतें हैं, तो वहीं 26 जनवरी टेलर नाम के इस शख्स को इस बात की खुशी है कि, इनका जन्मदिन गणतंत्र दिवस के रूप में पूरे देश में मनाया जाता है और जब पूरा देश 26 जनवरी को याद करता है तो इन्हें अपने नाम को लेकर सारी परेशानियां छोटी लगने लगती है। इतना ही नहीं 26 जनवरी कहीं भी रिश्तेदारों में या परिचितों में जाते हैं तो लोग उनका नाम सुनकर उनसे एक बार जरूर मिलते हैं।

PunjabKesari

ऐसे मनाते हैं जन्मदिन
26 जनवरी टेलर ने अपने नाम के साथ जीना सीख लिया है जिसमें थोड़ा रंज है तो बहुत सारी खुशी भी है हजारों लाखों की भीड़ में एक अलग नाम होने  की कुछ परेशानियां हैं तो एक अलग पहचान भी है। ऑफिस में सभी लोग इन्हें 26 के नाम से जानते हैं और बड़े प्यार से छब्बीस छब्बीस की आवाज़ लगाते रहते हैं। इतना ही नहीं 26 जनवरी आने के पहले ही 26 जनवरी टेलर नाम के इस शख्स को पूरा स्टाफ और परिचित लोग जन्म दिवस की बधाइयां देने लगते हैं तो वही मीडिया के अलावा कई ऐसे लोग भी होते हैं, जो खास 26 जनवरी के दिन इस शख्स से मिलकर इसके साथ सेल्फी लेना पसंद करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News