अब इन स्टेशनों पर ट्रेन पर चढ़ने-उतरने का भी देना होगा पैसा, जानिए रेलवे के इस नए नियम के बारे में...

1/10/2022 2:37:55 PM

भोपाल: ट्रेन में लंबा सफर तय करने वालों की लिए आने वाले वक्त में ये यात्रा महंगी हो सकती है। भारतीय रेलवे अब जिन स्टेशनों का री डेवलपमेंट हो रहा है। उस स्टेशन के विकास शुल्क के नाम पर आपसे 10 से 15 रुपए लेगी। री डेवलमेंट हुए स्टेशनों से चढ़ने या उतरने वाले यात्रियों को ये शुल्क देना होगा। आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में हाल में ही रानी कमलापति स्टेशन (हबीबगंज) को री डेवलपमेंट किया गया है, अब यहां से चढ़ने व उतरने वाले यात्रियों को 10 से 15 रुपए विकास शुल्क के देने होंगे। 



आपको बता दें कि ये शुल्क उन स्टेशनों पर ही लगेगा जिनका हाल में ही पूनर्विकास किया गया है। जैसे मध्यप्रदेश का कमलापति स्टेशन(हबीबगंज) में ये अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा। कुछ ही महीनों पहले मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के हबीबगंज स्टेशन का कायाकल्प किया गया, और फिर बाद में उसका नाम बदलकर रानी कमलापति कर दिया गया। जिसके बाद अब आपको इस स्टेशन में ट्रेन पर चढ़ने व उतरने के लिए विकाश शुल्क के नाम पर 10 से 15 रुपए देने पड़ेंगे।



ट्रेन बुकिंग के समय ही वसूला जाएगा शुल्क...
बताया जा रहा है कि यह स्टेशन विकास शुल्क (SDF) शुल्क ट्रेन टिकट में ही जोड़ा जाएगा। ये चार्ज तीन कैटेगरी में वसूला जाएगा, एसी वाले यात्रियों से 50 स्लीपर वालों से 25 और अनारक्षित क्लास वालों से 10 रुपए का चार्ज वसूला जाएगा।  



इन स्टेशनों पर लगेगा यह चार्ज...
बता दें कि यह चार्ज (SDF) फिलहाल मध्यप्रदेश के कमलापति (हबीबगंज) स्टेशन और गुजरात के गांधीनगर स्टेशनों पर ही लागू होगा, क्योंकि अभी इनका ही री डेवलपमेंट किया गया है। जल्द ही यह झारखंड के रांची, टाटानगर सहीत देश के कई बड़े स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा, जिसके बाद उन स्टेशनों पर भी यह चार्ज लगेगा।   

Vikas Tiwari

This news is Content Writer Vikas Tiwari