नए साल पर महाकाल मंदिर में 6 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद, जानिए नई दर्शन व्यवस्था

12/31/2022 2:41:27 PM

उज्जैन(विशाल सिंह): हर साल की तरह लोग इस बार भी नए साल की शुरुआत भगवान के दर्शन से करेंगे। ऐसे में देश विदेश से बहुत से श्रद्धालु महाकाल मंदिर दर्शन के लिए आते हैं। खास बात यह कि इस बार नए साल की शुरुआत रविवार-सोमवार से हो रही है ऐसे में उज्जैन में कम से कम 6 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इसी को मद्देनजर रखते हुए मंदिर की व्यवस्था में कुछ बदलाव किए गए हैं। सभी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए महाकाल लोक से ही एंट्री मिलेगी।

महाकालेश्वर पहुंचने वाली भीड़ को देखते हुए भक्तों की लाइन त्रिवेणी संग्रहालय से लगेगी जो नंदी द्वार होते हुए वेरीकेट के माध्यम से मानसरोवर पहुंचेगी। यही कतार गणेश मंडपम तक जाएगी। गणेश मंडपम से दर्शनों के बाद भक्त महाकाल लोक में बने पिनाकी द्वार से बाहर निकलेंगे। लाइन में लगे श्रद्धालुओं के लिए पीने के पानी का प्रबंध किया गया है।

मंदिर में किसी भी तरह की कोई व्यवस्था न बिगड़े इसलिए 5 सौ पुलिसकर्मी व्यवस्था और 350 सुरक्षा व्यवस्था देखेंगे। SP सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने बताया कि व्यवस्था 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक रहेगी। मंदिर व आसपास के क्षेत्रों में ड्रोन कैमरा से व सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी। भक्तों की सहायता के लिए 10 पुलिस सहायता केंद्र भी बनाए गए हैं। दो दिन के लिए टॉयलेट की व्यवस्था के साथ जूते रखने की व्यवस्था के लिए अलग काउंटर बनाए गए हैं।

महाकाल मंदिर के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि नए साल पर रविवार और सोमवार को 6 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। लड्डू प्रसादी के लिए भी डबल डिमांड दी हुई है। इस साल भी ऑनलाइन होने वाली भस्म आरती की अनुमति 31 दिसंबर से 1 जनवरी के लिए ब्लॉक कर दी है। इसके साथ ही बड़ा गणेश और प्रशासक ऑफिस की ओर से श्रद्धालुओं को एंट्री पर रोक लगा दी गई है। VIP बेगमबाग होते हुए भारत माता मंदिर और फिर प्रशासक कार्यालय के सामने से प्रवेश करेंगे। 250 रुपए की शीघ्र दर्शन की रसीद लेने वाले भक्त महाकाल थाने के पीछे से एंट्री कर बड़े गणेश के पास गली से गेट नंबर चार से एंट्री लेंगे। मंदिर के गेट नंबर 4 से मीडिया पुजारी और 250 शीघ्र दर्शन के लिए प्रवेश रहेगा।

meena

This news is Content Writer meena