MP: किसान ने खेती से कमा लिए करोड़ों रुपये, तो पत्रकार बनकर इंटरव्यू लेने पहुंचे कृषि मंत्री

1/27/2022 4:03:18 PM

हरदा/भोपाल(प्रतुल पाराशर): मध्य प्रदेश के एक किसान परिवार ने परंपरागत खेती की जगह उद्यानिकी अपनाकर करोड़ों की कमाई की है। हरदा के इस किसान परिवार ने अच्छी कमाई के साथ साथ सैंकड़ों खेतीहर मजदूरों के लिए रोजगार का स्थाई साधन का भी जरिया दिया है। किसान परिवार की इस उपलब्धि पर कृषि मंत्री कमल पटेल ने मुलाकात की और पत्रकारों की तरह साक्षात्कार लेकर उनकी सफलता की कहानी को समझा और सराहा ‌है।

हरदा जिले के सिरकंबा ग्राम के उन्नत किसान मधु धाकड़ का परिवार संयुक्त रुप से खेती के काम में लगा है। बीते कुछ वर्षों से इस किसान परिवार ने खेती के पैटर्न को बदल कर रख दिया है, यह उनका एक क्रांतिकारी परिवर्तन साबित हुआ है। गेहूं, चना, सोयाबीन जैसी परंपरागत फसलों की जगह इस किसान परिवार ने उद्यानिकी को चुना और अपनी डेढ़ सौ एकड़ जमीन पर टमाटर, मूंगफली, मिर्च, शिमला मिर्च और अदरक उगा कर समृद्धि का नया मार्ग खोल लिया।

PunjabKesari

कृषि मंत्री कमल पटेल इस परिवार से मिलने पहुंचे जहां वह एक मंत्री की जगह पत्रकार की भूमिका में नजर आए। उन्होंने पहले तो कुशल एंकर की तरह किसान मधु धाकड़ का परिचय दिया फिर सवाल पर सवाल करते हुए सफलता की कहानी समझना शुरू कर दिया।
कृषि मंत्री कमल पटेल ने इसे दूसरे किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य पर काम किया जा रहा है, यह किसान परिवार अपने आप में मिसाल है।
कृषि मंत्री कमल पटेल ने मधु धाकड़ से कुल 150 एकड़ क्षेत्र में टमाटर, शिमला मिर्च, अदरक के लिए वर्गीकृत किए गए रकबे की जानकारी ली। प्रत्येक फसल के उत्पादन पर आने वाली लागत और मुनाफे की जानकारी ली। कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि परंपरागत खेती की जगह उद्यानिकी में लागत अधिक आती है लेकिन मुनाफा भी उसी के अनुसार मिलता है। यह किसान परिवार प्रति एकड़ करीब दस लाख रुपए का मुनाफा अर्जित कर रहा है इसके साथ ही करीब 350 खेतीहर मजदूरों के लिए रोजगार का इंतजाम भी कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News