MP वाकई अजब है, किसान ने नेशनल हाईवे पर ही उगा डाली सोयाबीन की फसल

8/8/2020 1:55:30 PM

बैतूल: आपने सुना होगा एम अजब है और यहां के किस्से गजब है इस बात को सच साबित करती नेशनल हाईवे के बीचों बीच की ये तस्वीरें हैं। जहां हाईवे के बीचोबीच सोयाबीन की खेती देखने को मिल रही है। हैरान कर देने वाला ये मामला मध्य प्रदेश बैतूल जिले का है जहां एक किसान ने NHAI के बैतूल-भोपाल नेशनल हाईवे पर बने डिवाइडर पर सोयाबीन की फसल ही उगा दी। खास बात यह है कि मामला सामने आने के बाद से नेशनल हाईवे ऑथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) और स्थानीय प्रशासन हैरान है।

दरअसल एनएचएआई द्वारा बैतूल से ओबेदुल्लागंज तक लगभग 160 किलोमीटर फोरलेन सड़क का निर्माण किया जा रहा है। बैतूल के नज़दीक जिस सड़क के बीच फसल लगी हुई है उस जगह सड़क निर्माण कंपनी का काम लगभग पूरा हो गया है और दोनों तरफ सड़कों पर आवागमन शुरू भी हो चुका है।



इस पर किसान ने फसल की बोनी कर दी है अचरज की बात तो यह है कि बोई गई फसल अब सड़क के बीच लहलहा रही है और जिसमें फूल भी आ चुके और जल्द ही फल्ली भी लग जाएगी। इस बीच सड़क निर्माण कंपनी और ना ही एनएचएआई को इसकी भनक तक नहीं लगी। मामला स्थानीय प्रशासन की जानकारी में पहुंचा तो तहसीलदार इस जगह पर पहुंचे तो हाईवे पर सोयाबीन की खेती देख हैरान हो गए।

फसल की नपति की गई तो पता चला कि नेशनल हाइवे के बीच बने डिवाइडर पर 10 फीट चौड़ी और लगभग 300 फीट लंबी जगह पर लल्ला यादव नाम के किसान ने सोयाबीन की बोवनी कर दी है। इसके बाद तहसीलदार ने तत्काल राजस्व कर्मचारियों और पटवारी को जांच के आदेश दिए हैं और जल्द ही जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा है।

वहीं हाईवे पर फसल उगा देने वाले किसान लल्ला यादव ने बताया कि सड़क निर्माण में लगी कंपनी को बीच सड़क यानी तकनीकी भाषा मे मीडियन के बीच छोड़ी ज़मीन पर पौधे लगाना है लेकिन कंपनी ने लंबे समय से काली मिट्टी डाल के इसे खाली छोड़ दिया था जिसका फायदा उठाते हुए अपने खेत में बोवनी के दौरान बचे 5 किलो बीज की बो दिए। थोड़े दिन बाद जब उसमें सोयाबीन की फसल निकल आई तो उसको पानी और दवाई देने लगा।

meena

This news is Edited By meena