MP अजब है! शौचालय में खड़े होकर दूल्हे को खिंचवानी पड़ेगी फोटो, वरना नहीं मिलेंगे पैसे

10/10/2019 4:35:37 PM

भोपाल: शादी के समय हर कोई खुश रहता है, कई लोग शादी से पहले फोटोशूट भी कराते हैं, जिसे वे हमेशा के लिए अपने पास संजो कर रखना पसंद करते हैं, पर मध्य प्रदेश में एक ऐसा फोटोशूट हो रहा है, जिसे कोई भी याद नहीं रखना चाहेगा। दरअसल मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के तहत दुल्हन को दी जाने वाली राशी बढ़ाकर 51 हजार रुपए कर दी है, लेकिन ये राशी तब ही मिलेगी जब पति-पत्नी शौचालय में खड़े होकर तस्वीर खिचवाएंगे। इस योजना के तहत एक फॉर्म भरना होता है, जिसमें दुल्हन के होने वाले पति को यह साबित करना होता है कि उसके घर में टॉयलेट है।



मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में एक नया नियम जोड़ दिया है, जिसके तहत दुल्हन का राज्य सरकार की तरफ से 51 हजार रुपए दिए जाएंगे। लेकिन इस शर्त पर कि शादी के बाद दुल्हन को अपने पति के साथ ससुराल में बने शौचालय में खड़े होकर एक तस्वीर लेनी होगी और वो तस्वीर सरकारी दफ्तर में जमा करानी होगी। प्रदेश की राजधानी भोपाल में इस योजना का लाभ लेने के लिए फॉर्म भी स्वीकार किया जा रहा है। अधिकारी भी अब घर-घर जाकर जांच करने की बजाय तस्वीर की मांग कर रहे हैं।



दरअसल इस बात का खुलासा तब हुआ जब, भोपाल में गुरुवार को सामूहिक विवाह आयोजित किया गया। जहां भोपाल के एक निवासी ने बताया कि ‘कल्पना कीजिए, जो शादी का प्रमाण पत्र मिलेगा उसमें दूल्हे की टॉयलेट में ली गई सेल्फी चिपकी हो’ मुझे बताया गया कि जब तब मैं फोटो नहीं दूंगा तब तक काजी निकाह नहीं पढ़ेगे’।



इस नए नियम को लेकर योजना प्रभारी सीबी मिश्रा के अनुसार पहले शादी के 30 दिन के अंदर शौचालय बनवाने की छूट दी गई थी जिसे अब खत्म कर दिया गया है। अधिकारी ने कहा कि शौचालय में खड़े होकर फोटो खिंचवाना गलत बात नहीं है क्योंकि इस तस्वीर का शादी के कार्ड से कोई लेना देना नहीं है।

मध्यप्रदेश में निकला अद्भुत सफेद सांप, आस्ट्रेलिया में पाई जाती है इनकी प्रजाती...
 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar