सिंधिया को प्रदेश की राजनीति से दूर रखने का प्लान, बीजेपी देगी ये जिम्मेदारी...

11/16/2020 12:46:04 PM

भोपाल: मध्यप्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ तमाम कांग्रेसियों के दलबदल और सत्ता परिवर्तन के बाद यह सवाल जैसा का तैसा बना हुआ है, कि आने वाले दिनों में प्रदेश की सियासत में सिंधिया का हस्तक्षेप देखा जाएगा या नहीं ? राजनीतिक जानकार इस बात का भी दावा कर रहे हैं, कि अगर सिंधिया प्रदेश की राजनीति में सक्रिय रहते हैं, तो बीजेपी संगठन से लेकर सरकार तक इसका असर देखने को मिलेगा और सिंधिया की यह छाप कई नेताओं की आंतरिक और बाहरी राजनीति को प्रभावित करने वाली होगी। संभवत: यही सोचते हुए बीजेपी ने सिंधिया के लिए एक खास प्लानिंग करली है, जिसके तहत वह प्रदेश में बीजेपी का चेहरा तो रहेंगे, लेकिन यह सबकुछ एक रस्म अदायगी से कुछ अधिक नहीं होगा। 



बीजेपी मराठा चेहरा बनेंगे सिंधिया
इंदौर की सियासत में सुमित्रा महाजन यानी ताई के कथित राजनीतिक संन्यास के बाद अब बीजेपी में बहुत बड़ी जगह खाली हो गई है, और वह प्रदेश के भीतर एक मराठा चेहरा। खबर  है, कि इस जगह को बीजेपी सिंधिया के जरिए भरेगी और काफी हद तक इस बात की भी खबर निकलकर सामने आ रही है कि अगले लोकसभा चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया इंदौर सीट से बीजेपी के प्रत्याशी हो सकते हैं। इस लिहाज से सिंधिया अपनी मंशा के मुताबिक प्रदेश की राजनीति से जुड़े तो रहेंगे, लेकिन उनका चेहरा प्रदेश के बाहर उपयोग में लाया जाएगा और उनका कार्यक्षेत्र भी प्रदेश के बाहर ही रहेगा। इसके अलावा बीजेपी महाराष्ट्र की राजनीति में भी बीजेपी सिंधिया का उपयोग करने का प्लान कर रही है। 



साल के अंत तक केंद्रीय मंत्री बन जाएंगे सिंधिया
खबर है, कि केंद्रीय कैबिनेट के विस्तार के लिए बीजेपी बिहार विधानसभा चुनाव का इंतजार कर रही थी। अब जबकि बिहार चुनाव सम्पन्न हो गए हैं और काफी राजनीतिक परिस्थितियां स्पष्ट हो गई हैं ऐसे में जल्द से जल्द कैबिनेट विस्तार किया जा सकता है, जिसमें सिंधिया का केंद्रीय मंत्री बनना 100 फीसदी तय है। अब बस निगाहें टिकीं हुई हैं, तो केंद्रीय मंत्रिमंडल में सिंधिया को मिलने वाली जिम्मेदारी पर, जिससे उनका कद तय हो सके।

meena

This news is meena