मध्यप्रदेश में कारगर साबित हुई प्लाज्मा थेरेपी, 3 मरीज स्वस्थ होकर घर पहुंचे

5/7/2020 1:23:58 PM

इंदौरः मध्य प्रदेश में कोरोना संकट के बीच एक राहत भरी खबर है कि प्लाज्मा थेरेपी से तीन मरीज स्वस्थ ठीक होकर घर लौटे हैं। दरअसल, कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य के दो जिलों- इंदौर और भोपाल में मरीजों का प्लाज्मा थेरेपी के जरिए इलाज किया गया था। बुधवार को तीन मरीजों के ठीक होने के बाद अब इस थेरेपी को आगे भी जारी रखा जाएगा। बताया गया है कि पहले यह तीन संक्रमित मरीज सामान्य इलाज से ठीक नहीं हो पा रहे थे। ऐसे में इनकी स्थिति नहीं सुधरने पर इन्हें ठीक हुए मरीजों का प्लाज्मा चढ़ाया गया। इसके बाद लगातार इनकी सेहत में सुधार होने लगा।

आपको बता दें कि कोरोना आपदा से जूझ रहे मध्य प्रदेश में सरकार ने शुरुआत में इंदौर के अरबिंदो अस्पताल को प्लाज्मा थेरपी की अनुमति दी थी। कोरोना से ठीक हुए 2 डॉक्टरों ने अरबिंदो अस्पताल में प्लाज्मा डोनेट किया। जिसे अरबिंदो में ही भर्ती अनीश जैन, प्रियल जैन और कपिलदेव भल्ला को 26 अप्रैल को चढ़ाया गया। डॉक्टरों के बताया कि प्लाज्मा थैरेपी ने 4 दिन बाद ही अपना असर दिखाना शुरू कर दिया था। गंभीर संक्रमण की चपेट में आए तीनों मरीजों की सेहत में तेजी से सुधार होने लगा।



गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में कोरोना का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले 24 घंटे में 89 नए मामले आ चुके हैं। इसी के साथ राज्य में कोरोना के पॉजिटिव केस बढ़कर 3138 पहुंच गए। इनमें से 1854 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, 185 लोगों की संक्रमण से जान गई है। देश भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या में मध्य प्रदेश का 6वां नंबर है। प्रदेश में सबसे ज्यादा इंदौर, भोपाल और उज्जैन में कोरोना का संक्रमण देखने को मिल रहा है। पहले नंबर पर पहुंचे इंदौर में अब तक 1681 मामले सामने आ चुके हैं और 81 की जान जा चुकी है। वहीं भोपाल में भी 605 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है और 20 लोगों की जान जा चुकी है। 

meena

This news is Edited By meena