PM मोदी ने एशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट का लोकार्पण किया, बोले- ये श्योर, प्योर और सिक्योर है

7/10/2020 12:15:02 PM

भोपाल: पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के रीवा में बने अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट को आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश को समर्पित किया। लोकार्पण कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल और उप्र की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े हैं। इससे पहले शिवराज सिंह चौहान ने बैठक कर कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा की और अफसरों को जरूरी निर्देश दिए। 

PunjabKesari

ये श्योर, प्योर और सिक्योर है- पीएम मोदी
इस दौरान पीएम मोदी ने कहा- मध्य प्रदेश साफ-सुथरी और सस्ती बिजली का हब बन जाएगा। इसका लाभ हमारे मध्यम और गरीब परिवारों, किसानों और आदिवासियों को होगा। जो उपासना के योग्य सूर्य हैं, वो हमें पवित्र करें। रीवा में ऐसा ही अहसास हो रहा है। सूर्य देव इस ऊर्जा का आज पूरा देश महसूस कर रहा है। सौर ऊर्जा आज ही नहीं, 21वीं सदी का एक बड़ा माध्यम बनने जा रहा है।

PunjabKesari

ये श्योर, प्योर और सिक्योर है। श्योर इसलिए कि सूर्य हमेशा चमकता रहेगा, जब सभी संसाधन खत्म हो जाएंगे। प्योर, इसलिए क्योंकि इससे पर्यावरण पूरी तरह से सुरक्षित और साफ-सुथरा बना रहेगा। सिक्योर इसलिए कि इससे बिजली की जरूरत को आसानी से पूरा किया जा सकेगा।

PunjabKesari

रीवा में स्थापित वृहद सौर ऊर्जा संयंत्र दुनिया के सबसे बड़े सिंगल साइड सौर सयंत्रों में से एक है। यह परियोजना 750 मेगावाट की है और 1590 हेक्टेयर क्षेत्र में स्थापित है। इसमें कुल तीन इकाईयां है। प्रत्येक इकाई में 250 मेगा वाट विद्युत का उत्पादन हो रहा है। परियोजना से उत्पादित विद्युत का 76 प्रतिशत अंश प्रदेश की पावर मैनेजमेंट कंपनी और 24% दिल्ली मेट्रो को प्रदान किया जा रहा है। इसमें प्रति यूनिट की क्रय दर 2 रूपये 97 पैसे है, जो अब तक की न्यूनतम दर है। सौर परियोजना को पर्यावरण की दृष्टि से देखे तो रीवा सौर परियोजना से प्रतिवर्ष 15.7 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड के उर्त्सजन को रोका जा रहा है जो 2 करोड़ 60 लाख पेड़ों को लगाने के बराबर है।

PunjabKesari

यही नहीं, इसे प्रधानमंत्री की‘अ बुक ऑफ इनोवेशन: न्यू बिगनिंग्स' पुस्तक में भी शामिल किया गया है। इस सौर पार्क को रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड (आरयूएमएसएल) ने विकसित किया है जो मध्य प्रदेश उर्जा विकास निगम लिमिटेड (एमपीयूवीएन) और केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की ईकाई सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) की संयुक्त उद्यम कंपनी है।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News