MP के किसानों से PM मोदी का वादा, कभी बंद नहीं होगी MSP, कुछ लोग बहकावे की राजनीति कर रहे हैं

12/18/2020 2:44:55 PM

भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MP के किसानों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा करना शुरू कर दी है। इसस पहले प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने 35 लाख किसानों के खातों में एक क्लिक में 16 सौ करोड़ रुपए की राशी ट्रांसफर की। उन्होंने खरीफ की फसलों को लेकर कहा है कि अतिवृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई किसानों के खाते में की जाएगी। सीएम शिवराज ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किसानों को उपहार है कि उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड मिल रहा है। 2 लाख करोड़ रूपये का लोन रियायती दरों पर आज अगर मिलता है तो प्रधानमंत्री मोदी ही इसकी वजह हैं।
  


क्या बोले पीएम मोदी?
मध्यप्रदेश के किसानों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ‘मेहनती किसान भाइयों-बहनों को मेरा कोटि-कोटि प्रणाम! बीते समय में प्राकृतिक आपदा के कारण मध्यप्रदेश के किसानों का नुकसान हुआ। प्रदेश के ऐसे 35 लाख किसानों के खाते में 1600 करोड़ रुपये आज जमा किये जा रहे हैं आज प्रदेश के 35.50 लाख किसानों के खातों में रु. 1,600 करोड़ की मदद सीधे पहुंच रही है। कोई बिचौलिया नहीं, कोई कमीशन नहीं, कोई कट नहीं, टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर लाभ सीधा किसानों को मिल रहा है। आज यहां कार्यक्रम में कई किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिए गए हैं। पहले हर किसान को ये कार्ड नहीं मिलता था। हमारी सरकार ने देश के हर किसान को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा देने के लिए नियमों में बदलाव किए हैं।



कांग्रेस पर जमकर साधा निशाना...
कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ‘बीते दिनों से देश में किसानों के लिए जो नए कानून बने, उनकी बहुत चर्चा है। ये कृषि सुधार कानून रातों-रात नहीं आए। पिछले 20-22 साल से हर सरकार ने इस पर व्यापक चर्चा की है। कम-अधिक सभी संगठनों ने इन पर विमर्श किया है। सचमुच में तो देश के किसानों को उन लोगों से जवाब मांगना चाहिए जो पहले अपने घोषणापत्रों में इन सुधारों की बात लिखते रहे, किसानों के वोट बटोरते रहे, लेकिन किया कुछ नहीं। सिर्फ इन मांगों को टालते रहे और देश का किसान, इंतजार ही करता रहा  विपक्षी दलों के नेता जो कृषि कानून का विरोध कर रहे हैं, दरअसल उनके मन में यह चल रहा है कि जो काम हम कहते थे लेकिन कभी करते नहीं थे, वह काम मोदी ने कैसे किया और क्यों किया! मैं तो केवल अपने किसान भाइयों का कल्याण चाहता हूं। मैं सभी राजनीतिक दलों को कहना चाहता हूं कि आप अपना क्रेडिट अपने पास रखिए। मुझे क्रेडिट नहीं चाहिए। मुझे किसान के जीवन में आसानी चाहिए, समृद्धि चाहिए, किसानी में आधुनिकता चाहिए। कृपा करके किसानों को बरगलाना, उन्हें भ्रमित करना छोड़ दीजिए जिनकी अपनी राजनीतिक जमीन चली गई है, वे ही भ्रमित कर रहे हैं कि किसानों की जमीन चली जायेगी। 


स्वामीनाथ कमीशन की रिपोर्ट को लेकर दिया बड़ा बयान...
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि स्वामीनाथन कमीशन की रिपोर्ट जो पहले ही लागू हो जानी चाहिए थी, उसे वे 8 साल तक दबाये बैठे रहे, मैंने कदम उठाये, तो इन्हें दर्द हो रहा है हर चुनाव से पहले कांग्रेस के नेता कर्ज़माफी की बात करते हैं लेकिन जितनी घोषणा करते हैं, उसका लाभ किसानों को कभी मिलता ही नहीं है। किसानों को मिलता है तो बैंक का नोटिस और गिरफ्तारी का वॉरंट सरकार बार-बार पूछ रही है, पब्लिक में, मीटिंग में पूछ रही है कि आपको कानून के किस क्लोज में दिक्कत है, तो उन राजनीतिक दलों के पास कोई ठोस जवाब नहीं होता, यही इन दलो की सच्चाई है। 
 


कांग्रेस ने किसानों को सिर्फ धोखा दिया...
हमारे देश में किसानों के साथ धोखाधड़ी का बहुत ही बड़ा उदाहरण है, कांग्रेस सरकारों द्वारा की गई कर्जमाफी। जब 2 साल पहले मध्य प्रदेश में चुनाव होने वाले थे तो 10 दिन के भीतर कर्जमाफी का वादा किया गया था। कितने किसानों का कर्ज माफ हुआ? मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद क्या-क्या बहाने बताए गए। ये मध्य प्रदेश के किसान मुझसे भी ज्यादा अच्छी तरह जानते हैं। राजस्थान के लाखों किसान भी आज तक कर्जमाफी का इंतजार कर रहे हैं। किसान सोचता था कि अब तो पूरा कर्ज माफ होगा और बदले में उसे मिलता था बैंकों का नोटिस और गिरफ्तारी का वॉरंट। कर्जमाफी का सबसे बड़ा लाभ किसे मिलता था? इन लोगों के करीबियों को। हमारी सरकार ने जो पीएम-किसान योजना शुरू की है, उसमें हर साल किसानों को लगभग 75 हजार करोड़ रुपये मिलेंगे। यानि 10 साल में लगभग साढ़े 7 लाख करोड़ रुपये।

 

 

 

Vikas Tiwari

This news is Vikas Tiwari