MP के सरकारी स्कूल की हालत देख टेंशन में आ गया PMO, सीनियर अधिकारियों को किया तलब

9/2/2021 1:23:26 PM

डिंडौरी(दीपू ठाकुर): डिंडौरी जिले के शहपुरा तहसील मुख्यालय में जर्जर हो चुके भवन में कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल संचालित किये जाने के मामले में PMO {प्रधानमंत्री कार्यालय} ने संज्ञान लिया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारीयों को तलब करते हुए मामले की जानकारी मांगी है। दरअसल शहपुरा तहसील मुख्यालय में संचालित कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल भवन खंडहर में तब्दील हो चुका है। भवन की हालत इतनी खस्ता हो चुकी है की वो किसी भी वक्त धराशाई हो सकता है। हैरत की बात तो यह है की लोकनिर्माण विभाग के अधिकारी ने स्कूल भवन का निरीक्षण करने के बाद प्रमाण पत्र जारी किया है जिसमें स्पष्ट लिखा हुआ है कि भवन की हालत अत्यंत जर्जर है और दीवारों में बड़ी बड़ी दरारें पड़ चुकी है।



कालम में दरारें पड़ चुकी है और छत पूरी तरह से झुक गई है लिहाजा भवन में स्कूल का संचालन करना खतरनाक साबित हो सकता है। बावजूद इसके जर्जर हो चुके भवन में ही स्कूल का संचालन किया जा रहा है। स्कूल में पढ़ने वाली छात्राएं, शिक्षक समेत पूरा स्टाफ भवन की स्थिति को लेकर दहशत में रहते हैं। जिला प्रशासन के उदासीन रवैये को देखते हुए युवा एडवोकेट सम्यक जैन ने प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिखकर मामले से अवगत कराया था जिसपर पीएमओ ने संज्ञान लिया है।

शहपुरा तहसील मुख्यालय में स्थित कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं व शिक्षकों के आंखों में खौफ और चेहरे में डर को साफतौर पर देखा जा सकता है। स्कूल भवन की छत ख़राब होने और झुक जाने के कारण बारिश का पानी छत से क्लासरूम के अंदर टपकता रहता है जिसके कारण बेंच टेबल और कुर्सियां सब गीले हो जाते हैं और जब तेज बारिश होती है तो क्लासरूम के अंदर ही छाता लगाकर छात्राओं को बैठना पड़ता है।



छत ख़राब हो जाने के कारण पानी से बचने के लिए कई कमरों में प्लास्टिक लगाया गया है। छत के अलावा भवन के कालम क्रेक हो चुके हैं और दीवारों में बड़ी बड़ी दरारें आ चुकी है जिसके बावजूद इस भवन में स्कूल का संचालन किया जाना समझ से परे है। छात्राओं का कहना है कि स्कूल भवन की हालत को लेकर उन्हें हर वक्त डर बना रहता है तो वहीं शिक्षक भी जर्जर हो चुके स्कूल भवन को लेकर काफी दहशत में रहते हैं।

meena

This news is Content Writer meena