इंदौर में बन रहा था जानलेवा केमिकल, मिनटों में ले सकता है 45 लाख लोगों की जान

9/30/2018 1:49:21 PM

इंदौर: शहर में एक अवैध लेबोरेटरी से ऐसा जहरीला केमिकल बरामद किया गया है जिसकी क्षमता कुछ ही पलों में 40 से 50 लाख लोगों की जान लेने की है। डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू के हफ्ते भर चले अभियान में फेंटानिल नामक यह केमिकल बरामद हुआ है। कार्रवाई में अमेरिका से नफरत करने वाले एक पीएचडी स्कॉलर को गिरफ्तार किया गया है।

जानकारी के अनुसार डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटीलेंज ने डीआरडीओ के साइंटिस्ट्स के साथ मिलकर करीब एक हफ्ते तक ऑपरेशन चलाया। कार्रवाई करते हुए टीम ने अवैध लेबोरेटरी से सिंथेटिक ओपियॉड नामक नौ किलो पचास ग्राम केमिकल बरामद किया है।

PunjabKesari

सिंथेटिक ओपियॉड को सूंघने से भी हो सकती है मौत
सिंथेटिक ओपियॉड केमिकल कितना खतरनाक है इसकी क्षमता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह हेरोइन से 50 गुना ज्यादा खतरनाक है। इसको सूंघने से भी मौत हो सकती है। यह एक मिनट 40 से 50 लोगों की जान ले सकता है।

PunjabKesari

PHD स्कॉलर निकला संचालक
डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटीलेंज और डीआरडीओ के साइंटिस्ट्स द्वारा की छापेमारी के बाद पता चला है कि अवैध लेबोरेटरी को एक पीएचडी स्कॉलर और स्थानीय बिजनेसमैन चलाता था। मामले में मेक्सिको के एक नागरिक को भी गिरफ्तार किया गया है।

PunjabKesari

भारत में पहली बार पकड़ा यह जहर
बता दें कि ये बेहद संगीन मामला है क्योंकि भारत में फेंटानिल केमिकल पहली बार पकड़ में आया है। इसको लेकर अब दिल्ली की एजेंसियां भी सतर्क हो गई हैं। इसके खुलासे से कई साइंटिस्ट भी हैरान हो गए हैं, क्योंकि इस केमिकल को तैयार करने के लिए काफी ट्रेनिंग की जरूरत पड़ती है। इसका इस्तेमाल मेडिकेशन में भी होता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Prashar

Recommended News

Related News