बड़ी खबर: भोपाल-इंदौर में लागू होगा पुलिस कमिश्नर सिस्टम, जानिए कितनी पावरफुल हो जाएगी पुलिस

11/21/2021 11:49:34 AM

भोपाल(इजहार हसन खान): मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। अब राज्य के दो बड़े महानगरों में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू होगा। यह सिस्टम राजधानी भोपाल और इंदौर में लागू किया जाएगा। इसी जानकारी सीएम शिवराजसिंह चौहान ने दी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति बेहतर है। पुलिस और प्रशासन अच्छआ काम कर रही है। पुलिस और प्रशासन ने मिलकर कई उपलब्धियां हासिल की है। लेकिन शहरी जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। इसलिए कानून और व्यवस्था की कुछ नई समस्या शुरु हो रही है। इसके उचित समाधान और अपराधियों को नियंत्रण के लिए भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू कर रहे हैं, जिससे अपराधियों पर नियत्रंण किया जा सके।
जानिए क्या होता है पुलिस कमिश्नर सिस्टम
इस सिस्टम से पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी के पास सीआरपीसी के तहत कई अधिकार आ जाते हैं। पुलिस अधिकारी कोई भी फैसला लेने के लिए स्वतंत्र होते है। साथ ही साथ कमिश्नर सिस्टम लागू होने से पुलिस अधिकारियों की जवाबदेही भी बढ़ जाती है। जिले की बागडौर संभालने वाले डीएम को बहुत से अधिकार पुलिस कमिश्नर के पास चले जाते हैं। पुलिस कमिश्नर प्रणाली में पुलिस कमिश्नर सर्वोच्च पद पर होता है।
आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के आईपीएस अधिकारी काफी लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। इस मांग को लेकर 2019 को मध्‍य प्रदेश IPS एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने  तत्कालीन सीएम कमलनाथ से भी मुलाकात की थी। इसके बाद 2020 में 15 अगस्त को पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू किया जाना था।  लेकिन ऐसा नहीं हुआ और घोषणा टल गई थी। पुलिस मुख्यालय कई बार पुलिस कमिश्नर सिस्टम के लिए गृह विभाग को प्रस्ताव भेज चुका है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Recommended News

Related News